लोकसभा चुनाव 2019 के लिए राहुल गांधी ने ढूंढी जीत की 'संजीवनी'

सोमवार, 3 सितम्बर 2018 (12:10 IST)
चुनाव 2019 को लेकर कांग्रेस किसी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहती है। 2014 के लोकसभा चुनावों में सिर्फ 44 सीटों पर सिमट चुकी कांग्रेस 2019 के लोकसभा को लेकर खास तैयारियां कर रही है। इसके लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी जुट गए हैं।
 
 
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस खास 'ब्रह्मास्त्र' का प्रयोग करने की तैयार कर रही है और ये हैं हॉर्वर्ड के प्रोफेसर और चुनाव रणनीतिकार स्टीव जार्डिंग। अपने चुनाव प्रचार को इमोशनल टच देने के लिए कांग्रेस ने हॉर्वर्ड के प्रोफेसर और चुनाव रणनीतिकार स्टीव जार्डिंग को भारत बुलाने वाली है। लेकिन, बड़ा सवाल है यह भी है कि क्या यह 'ब्रह्मास्त्र' कांग्रेस के लिए कारगर होगा?
 
दरअसल, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने 2017 के विधानसभा चुनाव में स्टीव जार्डिंग को समाजवादी पार्टी के चुनाव की कमान सौंपी थी और पार्टी का क्या हश्र हुआ यह किसी से छिपा नहीं है। खबरों के अनुसार जब राहुल गांधी यूरोपियन देशों के दौरे पर गए थे तब उन्होंने वहां स्टीव से मुलाकात की थी। इसके बाद उनके चुनाव प्रचार को लेकर दोनों में सहमति बनी है।
 
 
बताया जा रहा है कि इसी माह स्टीव भारत आकर अपना काम शुरू कर सकते हैं। स्टीव जॉर्डिंग के पास राजनीतिक रणनीति बनाने का करीब 4 दशक का अनुभव है, इसमें अमेरिका की डेमो‍क्रेटिक पार्टी के चुनाव भी शामिल हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING