केरल में बाढ़ से हाहाकार, मदद के लिए बढ़े हजारों हाथ

रविवार, 19 अगस्त 2018 (17:35 IST)
केरल में बाढ़ का पानी धीरे-धीरे उतर रहा है। इसके साथ ही खाद्य पदार्थों के साथ-साथ पेट्रोल के लिए मारामारी हो रही है। रविवार को नौसेना का जहाज दीपक राशन और पानी लेकर दक्षिणी नौसेन्य बेस पर पहुंचा। हालांकि, बाढ़ प्रभावित केरल में लोगों को बारिश, बाढ़ और भू-स्खलन से राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं।
 
राज्य में रविवार को भी राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है। देश के कोने-कोने से केरल के लिए मदद के हाथ उठने लगे हैं। इसके साथ ही राज्य में आठ अगस्त से मानसून के दूसरे चरण में मची तबाही में मरने वालों की संख्या 357 हो गई है। केरल सरकार की रिपोर्ट के अनुसार बाढ़ और भूस्खलन के चलते प्रदेश का 19 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है। वहीं करीब तीन लाख लोग बेघर हो गए हैं।  
 
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं और बच्चों सहित बड़ी संख्या में लोगों को इमारतों से एयरलिफ्ट किया गया, जबकि कई अन्य को सेना की नौकाओं, मछली पकड़ने वाले बड़े जहाजों और अस्थायी नौकाओं में बाहर निकाला गया।
 
बारिश से राहत, वापस लिया रेड अलर्ट : केरल के इडुक्की जलाशय पर बनी बांध के दो फाटक बंद कर दिए गए हैं। इडुक्की जलाशय का जलस्तर सुबह 10 बजे 2402.28 फीट था। इस जलाशय से पेरियार नदी में प्रति घंटा 913 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। इधर, केरल के सभी जिलों के लिए जारी रेड अलर्ट वापस ले लिया गया है। 10 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि दो जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।
 
मदद के लिए आगे आए कई राज्य : महाराष्‍ट्र, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हरियाणा समेत कई राज्य केरल के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आए हैं। 
 
फंसे लोगों को निकालने के लिए विशेष ट्रेनें : दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) बाढ़ प्रभावित केरल के एर्नाकुलम में फंसे लोगों को निकाल कर संत्रगाची /हावड़ा लाने के लिए आज शाम दो विशेष ट्रेन चलाएगा। पश्चिम बंगाल सरकार के आग्रह पर एसईआर दो ट्रेन चलाएगा जिसमें से एक आज शाम छह बजे चलेगी और दूसरी रात में नौ बजे चलेगी। 
 
अमिताभ समेत कई सितारों ने की मदद की अपील : अमिताभ बच्चन ट्विटर पर लोगों से राज्य के राहत कोष में योगदान करने की अपील की। बच्चन ने लिखा है, 'केरल में लगातार होने वाली बारिश के कारण तबाही भयावह है। हमारे हजारों भाई और बहन गहरी पीड़ा में हैं।' उन्होंने कहा कि केरल के लोगों की जरूरत के लिए हम जितना कर सकते हैं हमें योगदान करना चाहिए। अमिताभ के अलावा करण जौहर, वरूण धवन, रितिक रोशन, शाहिद कपूर, आलिया भट्ट और अनुष्का शर्मा सहित अन्य कलाकारों ने भी राज्य और वहां के लोगों की मदद के लिए ट्विटर पर आह्वान किया है।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING