डीएमके प्रमुख करुणानिधि की लव स्टोरी, जिंदगी में की थी तीन शादियां

बुधवार, 8 अगस्त 2018 (01:52 IST)
चेन्नई। तमिलनाडु के पांच बार मुख्यमंत्री और 80 साल में कभी चुनाव नहीं हारने वाले डीएमके के सुप्रीमो एम. करुणानिधि मंगलवार की शाम 94 बरस की उम्र में दुनिया से विदा हो गए। उनकी विदाई के साथ ही करुणानिधि के प्यार के अफसाने भी याद किए जाने लगे। उन्होंने अपनी जिंदगी में तीन शादियां की थी। पहली पत्नी का निधन हो गया, जबकि दो पत्नी अभी जीवित हैं। 
 
करुणानिधि की पहली शादी : करुणानिधि की पहली शादी पत्नी 1945-46 में पद्मावती से हुई। पद्मावती दक्षिण सिनेमा में पार्श्व गायिका थी। ये दोनों 1944 में पहली बार मिले और एक दूसरे को दिल दे बैठे। छरहरी लंबी और आकर्षक नैन नक्श वाली पद्मावती का बीमारी के चलते 1948 में निधन हो गया। एमके मुथु पद्मावती के बेटे हैं। करुणानिधि ने मुथु को फिल्मों में हीरो के तौर पर उतारा। हालांकि उनकी फिल्मों को ज्यादा सफलता नहीं मिली। 
 
करुणानिधि की दूसरी शादी : पद्मावति के निधन के बाद करुणानिधि बहुत अकेले हो गए थे और फिर उन्होंने दूसरा विवाह दयालु अम्मल से 1952 में किया। दयालु से उन्हें चार बच्चे हुए। तीन बेटे एमके अलागिरी, एमके स्टालिन, एमके तमिलरासू  और एक बेटी सेल्वी। इनमें से स्टालिन ही सबसे ज्यादा सक्रिय हैं और करुणानिधि के उत्तराधिकारी के रूप में डीएमके की बागडोर संभाले हुए हैं।
 
करुणानिधि की तीसरी शादी : करुणानिधि की तीसरी पत्नी का नाम है रजति अम्मल थनैवी, जो कभी कवि कन्नडासन के डांस ग्रुप की सदस्य हुआ करती थी। रजति अम्माल की बेटी कनिमोझी हैं, जो राज्यसभा सांसद हैं। रजति से विवाह का भी दिलचस्प किस्सा है। बात 1960 की है जब चुनाव प्रचार के दौरान उनकी मुलाकात 21 साल की रजति से हुई, जो उनसे 21 बरस छोटी थीं। अपने से आधी उम्र होने के बावजूद करुणानिधि ने रजति को अपनी जीवन संगिनी बना डाला।
 
दोनों पत्नियों को समान रूप से देते थे वक्त : करु‍णानिधि अपने निजी जीवन में अपनी दोनों पत्नियों को समान रूप से वक्त देते थे। मजेदार बात यह भी है कि दोनों ही पत्नियां कभी एक दूसरे से जलस की भावना नहीं रखती थी। करुणानिधि रात में रजति अम्मल के सीजेआई कॉलोनी के विशालकाय बंगले में सोते थे तो दिन में दूसरी पत्नी दयालु अम्मल गोपालपुर स्थित आधिकारिक आवास में चले जाते थे। 
 
तमिल सिनेमा में 20 वर्ष की उम्र में बन गए थे स्क्रिप्ट राइटर : आज से 74 साल पहले ही करुणानिधि मात्र 20 साल की उम्र में उन्होंने तमिल सिनेमा स्क्रिप्ट राइटर के रूप में काम करना शुरू कर दिया था। तब उन्हें एक स्क्रिप्ट का मेहनताना 10 हजार रुपए मिल जाया करता था, जो अपने आप में बहुत बड़ी रकम हुआ करती थी। स्क्रिप्ट राइटिंग के बाद जब भी उन्हें समय मिलता वे तमिल राजनीति के दिग्गज अन्ना दुरई के पास समय बिताने चले जाया करते थे। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING