जस्टिस जोसेफ का वरिष्ठता क्रम घटाने पर केंद्र सरकार से जज नाराज, सीजेआई से करेंगे मुलाकात

सोमवार, 6 अगस्त 2018 (09:08 IST)
नई दिल्ली। बताया जा रहा है कि उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम सहित कई न्यायाधीश न्यायमूर्ति केएम जोसेफ का वरिष्ठता क्रम घटाने के केन्द्र के फैसले पर नाखुश हैं। न्यायमूर्ति जोसेफ तथा दो अन्य न्यायाधीशों को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नति की अधिसूचना जारी हुई है।


शीर्ष अदालत के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि कॉलेजियम के कुछ सदस्यों सहित अन्य न्यायाधीश प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा से आज मिलकर अधिसूचना में न्यायमूर्ति जोसेफ का नाम क्रम में तीसरे स्थान पर रखने के केन्द्र के फैसले पर असंतोष जाहिर करेंगे।

सूत्रों ने बताया कि सीजेआई से उच्चतम न्यायालय के शपथ ग्रहण समारोह से पहले उचित कदम उठाने की मांग की जाएगी। यह समारोह मंगलवार को होने की संभावना है। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के कुछ सदस्यों ने कहा कि वे इस मुद्दे पर एक ज्ञापन सौपेंगे। न्यायमूर्ति जोसेफ की शीर्ष अदालत में पदोन्नति को लेकर सीजेआई नीत कॉलेजियम और केन्द्र के बीच टकराव रह चुका है।

उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति जोसेफ ने उस पीठ का नेतृत्व किया था जिसने 2016 में राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने के फैसले को निरस्त कर दिया था। उत्तराखंड में उस समय कांग्रेस की सरकार थी। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING