आयुष्मान भारत योजना के दायरे में 55 करोड़ लोग आएंगे

मंगलवार, 28 अगस्त 2018 (00:11 IST)
नई दिल्ली। केंद्र का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत करीब 55 करोड़ लोगों को लाभ होगा, क्योंकि 10.74 करोड़ परिवार को इसके दायरे में लाने का लक्ष्य रखा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने यह कहा।

 
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 29 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों ने सहमति पत्र पर दस्तखत किए और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के क्रियान्वयन पर काम शुरू किया। पायलट आधार पर 16 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों में इसे शुरू किया गया है। योजना 25 सितंबर को पूर्ण रूप से लागू होने से पहले अन्य राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश इसे पायलट आधार पर शुरू करेंगे।
 
नड्डा ने कहा कि योजना के तहत स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों की सुरक्षा और उसके भंडारण को लेकर ऐसी व्यवस्था की गई है जिससे संबंधित व्यक्ति की मंजूरी के बिना साझा नहीं किया जाएगा। योजना के तहत लाभार्थी के रूप में व्यक्ति की पहचान के साथ उसे एक कार्ड जारी किया जाएगा ताकि वह सालाना 5 लाख रुपए तक स्वास्थ्य बीमा का लाभ ले सके।
 
प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान (आयुष्मान भारत योजना) पूरे देश में 25 सितंबर को शुरू किया जाएगा। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के बीच सोमवार को एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए। इसके तहत 1 लाख आरोग्य मित्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। आरोग्य मित्र योजना के तहत लाभार्थियों की पहचान में मदद करेंगे। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING