भारत और संयुक्त अरब अमीरात करेंगे 20 अरब डॉलर की साझेदारी

शनिवार, 28 जुलाई 2018 (16:48 IST)
नई दिल्ली। भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने अगले दशक में तकरीबन 20 अरब डॉलर की एक साझेदारी के सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

 
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अनुसार इससे संबंधित सहमति पत्र पर इन्‍वेस्‍ट इंडिया के प्रबंध निदेशक दीपक बागला और संयुक्‍त अरब अमीरात के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मंत्री उमर बिन सुल्‍तान अल ओबामा ने शुक्रवार देर शाम हस्ताक्षर किए। इसके तहत दोनों देश अगले दशक मे आर्टिफिशियल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग करेंगे।

 
अगले दशक के दौरान दोनों देशों के बीच करीब 20 अरब डॉलर की साझेदारी होगी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तथा एनालिटिक्‍स के क्षेत्र में तेज विकास होगा। डाटा का संकलन और उसके प्रसंस्करण में तेजी आएगी, जो कारोबार के विकास और नवाचार को बढ़ावा देने में उपयोगी साबित होगा। यह सेवाओं की उपलब्‍धता प्रणाली को ज्‍यादा सक्षम और प्रभावी बनाएगी। वर्ष 2035 तक भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए 957 अरब डॉलर का योगदान होगा।
इस अवसर पर केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने प्रौद्योगिकी के जरिए व्यवस्था को सक्षम बनाने के लिए की गई पहल की सराहना की और साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में यूएई के साथ सहयोग की भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING