सवा पांच करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न हुआ दाखिल, पिछले वर्ष से रहा 60% अधिक

शनिवार, 1 सितम्बर 2018 (13:52 IST)
नई दिल्ली। आयकर रिटर्न दाखिल करने की शुक्रवार (31 अगस्‍त) को अंतिम तिथि तक 5.29 करोड़ से अधिक रिटर्न दाखिल किए गए। यह पिछले साल की तुलना में 60 प्रतिशत अधिक है।


अधिकारियों ने बताया कि चालू वित्त वर्ष के दौरान करदाताओं ने कुल 5,29,66,509 रिटर्न दाखिल किए। शुक्रवार को शाम सात बजे तक आयकर विभाग को 22 लाख से अधिक रिटर्न प्राप्त हुए। इनमें से अधिकतर रिटर्न इलेक्ट्रॉनिक तरीके से दाखिल किए गए।

अधिकारियों ने बताया कि रिटर्न दाखिल करने का काम 31 अगस्त की मध्यरात्रि तक चला। इसके अलावा केरल में बाढ़ आने की वजह से वहां रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। कुल रिटर्न दाखिल करने वालों की आधिकारिक संख्या प्रक्रिया पूरी होने के बाद अगले कुछ दिन में जारी की जाएगी। पिछले साल करीब 3.2 करोड़ लोगों ने आयकर रिटर्न दाखिल किए।

रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या में वृद्धि के लिए अधिकारियों ने मुख्य तौर पर दो वजहें बताईं हैं। पहला नोटबंदी की वजह से कर आधार का विस्‍तार होना और दूसरा पहली बार देरी से रिटर्न दाखिल करने पर जुर्माना लगाने का फैसला होना है। इनकी वजह से कर रिटर्न अनुपालन की दर बढ़ी है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING