विभाग ने बनाया 'आयकर सेतु ऐप', सेवाओं की देगा जानकारी

शुक्रवार, 3 अगस्त 2018 (16:47 IST)
नई दिल्ली। सरकार ने आज बताया कि आयकर विभाग ने ‘आयकर सेतु’ एप शुरू किया है जिसके माध्यम से विभाग द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रमुख सेवाओं का सुगमता से प्रयोग किया जा सकता है। इस ऐप के प्रयोग को प्रिंट मीडिया में प्रचार के माध्यम से तथा विभाग द्वारा व्यापार मेले में काउंटर लगाकर लोकप्रिय बनाया जा रहा है।


लोकसभा में रतनलाल कटारिया के प्रश्न के लिखित उत्तर में वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आयकर सेतु ऐप के माध्यम से आयकर रिटर्न दाखिल करने में सहायता मिलने के साथ कर की गणना और आईटीआर दाखिल करने के कार्य को सुगम बनाने में मदद मिलेगी।

इसके माध्यम से कर का ऑनलाइन भुगतान, पैन..टैन के लिए आवेदन के साथ रिफंड की स्थिति एवं शिकायतों का पंजीकरण, करदाता सेवाओं के कार्यालयों का पता लगाने, कर के बारे में जानकारी में मदद मिल पाएगी।

वित्तमंत्री ने बताया कि इस ऐप के उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या 10 जुलाई 2017 को इसके शुरू होने से 25 जुलाई 2018 तक 2,76,000 है। गोयल ने बताया कि आयकर विभाग इस ऐप के प्रयोग को प्रिंट मीडिया में प्रचार के माध्यम से तथा विभाग द्वारा व्यापार मेले में काउंटर लगाकर लोकप्रिय बनाया जा रहा है। (भाषा) 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING