'नमामि गंगे' मिशन के तहत पवित्र गंगा नदी 2020 तक हो जाएगी पूरी तरह स्वच्छ

गुरुवार, 30 अगस्त 2018 (20:50 IST)
मुंबई। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को यहां कहा कि गंगा के पुनरुद्धार कार्यक्रम की प्रगति की रफ्तार देख ऐसा लगता है कि नदी 2020 तक पूरी तरह स्वच्छ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि 'नमामि गंगे' मिशन के तहत 22,238 करोड़ रुपए की लागत वाली 221 परियोजनाओं में से अधिकतर पूरी होने के अग्रिम चरण में हैं।
 
 
जल संसाधन एवं गंगा पुनरुद्धार मंत्री ने कहा कि जिस गति से काम किया जा रहा है और पूरा किया जा रहा है, उसे देखकर हमें उम्मीद है कि मार्च 2020 तक गंगा नदी पूरी तरह स्वच्छ हो जाएगी। यह एक कठिन कार्य है, लेकिन पूरा हो जाएगा।
 
उन्होंने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना अच्छी तरह से प्रगति कर रही है और लगभग 70-80 प्रतिशत काम मार्च 2019 तक पूरा हो जाएगा। गंगा नदी को स्वच्छ बनाने के अलावा इसकी सहायक नदियों तथा मुख्य नदी में मिलने वाले नालों को भी साफ करने के लिए काम किया जा रहा है।
 
उन्होंने कहा कि ये सभी कार्य निजी कंपनियों द्वारा किए जा रहे हैं और मैंने कोई भी जिम्मेदारी किसी निगम को नहीं दी है। इन परियोजनाओं को आगे ले जाने के लिए मैं सरकार पर निर्भर नहीं रह सकता और इसलिए हमने सर्वश्रेष्ठ आईटी विधियों के जरिए इनकी निगरानी का जिम्मा निजी क्षेत्र को सौंपा है। मंत्री यहां इंडियन मर्चेंट्स चैम्बर द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING