राज्यसभा उपसभापति के लिए 9 अगस्त को होगा चुनाव

सोमवार, 6 अगस्त 2018 (16:01 IST)
नई दिल्ली। राज्यसभा के उप सभापति का चुनाव इसी सप्ताह नौ अगस्त गुरुवार को होगा और इसके लिए आठ अगस्त बुधवार तक नामांकन किए जा सकते हैं। सदन के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने आज शून्यकाल में राज्यसभा में इस आशय की घोषणा की।


उन्होंने कहा कि इसके लिए बुधवार आठ अगस्त को 12 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि तय सीमा के बाद कोई नामांकन स्वीकार नहीं किया जाएगा। खबरों के मुताबिक, वरिष्ठ पत्रकार और जेडीयू के सांसद हरिवंश एनडीए के उम्मीदवार होंगे। सभापति ने कहा कि नौ अगस्त को सुबह 11 बजे जरूरी दस्तावेज सदन के पटल पर रखे जाने के बाद उपसभापति पद के लिए चुनाव कराया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि पिछले उपसभापति पीजे कुरियन का कार्यकाल जुलाई में समाप्त हो गया, त‍ब से ही यह पद रिक्त है। उपसभापति का पद जेडीयू को देने के पीछे विश्लेषक बिहार में जेडीयू और बीजेपी के बीच जारी गतिरोध को खत्म करने की दिशा में एक कदम के तौर पर देख रहे हैं।

कांग्रेस की ओर से ऐसी खबरें हैं कि उपसभापति उम्मीदवार एनसीपी के किसी सांसद को बनाया जा सकता है। अभी तक किसी भी नाम को लेकर कांग्रेस की तरफ से पुष्टि नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि एनसीपी से ही किसी को संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार के तौर पर खड़ा किया जा सकता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING