इलाहाबाद कुंभ 2019 में बसेगा आधुनिक तंबू शहर, मिलेंगी ये सुविधाएं

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में 2019 के कुंभ मेले को लेकर सरकार कुंभ मेले में आने वाले तीर्थयात्रियों की व्यवस्था को लेकर खासा चिंतित है और यात्रियों को सारी सुविधाएं देने के लिए प्रदेश सरकार यात्रियों की सुविधाओं से जुड़ी हुई तमाम चीजों का खाका तैयार कर चुकी है। इसी के मद्देनजर कुंभ मेले में आने वाले यात्रियों को ठहराने के लिए तंबू शहर का खाका तैयार करके इस शहर को बसाने का काम शुरू कर दिया है और तंबू शहर के अंदर सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने कई कंपनियों की नियुक्ति भी कर दी है जो सभी प्रकार की सुविधाएं कुंभ मेले में आने वाले यात्रियों को उपलब्ध कराएंगे।


सीधे तौर पर कह सकते हैं कि तंबू शहर सर्वसुविधाओं से लैस होगा। इलाहाबाद कुंभ मेला अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार, इस बार 2019 में होने वाले कुंभ मेले को हम एक राष्ट्रीय आयोजन के रूप में देख रहे हैं। इस कुंभ मेले में विदेशी नागरिकों के साथ ही पूरे भारत से तीर्थ यात्री इस कुंभ मेले में आने वाले हैं जिनकी रहने की व्यवस्था को देखते हुए इस बार तंबू शहर का निर्माण कराया जा रहा है।

तंबू शहर के अंदर सारी सुविधाएं यात्रियों को मिल सकेंगी। तंबू शहर का निर्माण कार्य अक्टूबर से शुरू हो जाएगा और दिसंबर के अंत तक यह अस्थाई शहर बनकर तैयार हो जाएगा। इस शहर का विस्तार गंगा पार नैनी से लगे अरैल में करीब 100 हेक्टेयर में होगा इसका नाम तो टेंट सिटी (तंबू शहर) होगा पर आवासीय इकाइयों के नाम और साइज के अनुसार इनमें सारी सुविधाएं मौजूद रहेंगी।

इसमें 10-10 हेक्टेयर के 10 ब्लाक होंगे। तीन में डारमेट्री होगी बाकी में विला, सुपर डीलक्स, डीलक्स और स्विस कॉटेज होंगे। उत्तर प्रदेश सरकार का उद्देश्य कुंभ मेले में आने वाले यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो इसको देखते हुए इस योजना की रूपरेखा तैयार की गई है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING