अब पांच और हवाई अड्डों पर हैंडबैग में नहीं लगाना होगा टैग

सोमवार, 23 जुलाई 2018 (21:35 IST)
नई दिल्ली। देश के 5 और हवाई अड्डों ने यात्रियों के हैंडबैग पर टैग और मुहर लगाने की व्यवस्था खत्म कर दी है। इस प्रकार ऐसे हवाई अड्डों की कुल संख्या 42 हो गई है।
 
 
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी साझा की। इस सूची में शामिल 5 नए हवाई अड्डों में मध्यप्रदेश का खजुराहो, छत्तीसगढ़ का रायपुर, असम का जोरहाट, नगालैंड का दीमापुर और मेघालय का शिलांग हवाई अड्डा शामिल है।
 
देश के कूल 60 हवाई अड्डों की सुरक्षा सीआईएसएफ के हाथ में है जिसमें से 42 पर अब हैंडबैग में टैग और मुहर नहीं लगाई जाएगी। गौरतलब है कि टैगमुक्त सुरक्षा जांच सीआईएसएफ ने पिछले साल अप्रैल में शुरू की थी। इसे नागर विमानन मंत्रालय और नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो से चर्चा के बाद शुरू किया गया था।
 
अधिकारी ने बताया कि इस व्यवस्था को लागू करने के लिए हवाई अड्डा परिसर में नए स्मार्ट कैमरे लगाए जाना, सुरक्षा सामग्रियों को फिर से प्रबंधित करना इत्यादि शामिल हैं। इन 5 हवाई अड्डों पर हाल ही में इन मानकों को पूरा किया गया है जिसके बाद यहां टैगमुक्त सुरक्षा जांच की शुरुआत की गई है। इसके अलावा यहां पर लगी एक्स-रे मशीनों की लंबाई बढ़ाई गई है ताकि हैंडबैगों की जांच आसानी से हो सके।
 
सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन ने हाल में कहा था कि सीआईएसएफ उसकी सुरक्षा के तहत आने वाले सभी 60 हवाई अड्डों को इस साल के अंत तक टैगमुक्त बनाने की दिशा में काम कर रही है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING