सिर्फ एक मिनट, आपके आधार में हो जाएगी सेंधमारी (देखें वीडियो)

मंगलवार, 13 मार्च 2018 (15:39 IST)
भारत में विभिन्न सेवाओं के लिए आधार को अनिवार्य बना दिया गया है, साथ ही सरकार का दावा है कि इसकी जानकारियां पूरी तरह सुरक्षित हैं। दूसरी ओर विपक्षी पार्टियों समेत कुछ अन्य लोग इसकी सुरक्षा को लेकर सवाल भी उठाते रहते हैं। मगर हकीकत तो कुछ और ही है। 
 
फ्रांस के सिक्योरिटी रिसर्चर इलियट एल्डरसन ने यूआईडीएआई को चुनौती देते हुए कहा कि वह मात्र एक मिनट में आधार की सुरक्षा को ब्रेक कर सकता है।
 
इलियट ने एक वीडियो जारी कर बताया कि कैसे ऑफिशियल आधार ऐप के पासवर्ड प्रोटेक्शन को चंद सेकंड में बायपास किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस हमले के लिए अटैकर को फोन की फिजिकल एक्सेस और एप के लेटेस्ट वर्जन की आवश्यकता होगी। यह दावा कितना सच है कितना झूठ इसका जवाब तो विशेषज्ञ ही दे पाएंगे। अभी तक इस मामले में किसी ने कोई टिप्पणी नहीं की है। 
 

How to bypass the password protection of the official #Aadhaar #android #app in 1 minute.
For this attack, the attacker need a physical access to the phone, rooted phone is not needed and yes this is the latest version of the app.
cc @uidai @ceo_uidai pic.twitter.com/7aZ0fvr0Wv

— Elliot Alderson (@fs0c131y) March 13, 2018
इससे पहले इलियट ने अपने ट्वीट में यूआईएडीआई के सीईओ अजय भूषण पांडे को लिखा है कि वो थोड़ा कॉफी पी लें, क्योंकि वो उनकी रातों की नींद उड़ने वाली है।

उन्होंने कहा कि वह कुछ घंटों के बाद एक वीडियो के जरिए यह बताएगा कि कैसे एक मिनट से भी कम वक्त में आधार के ऑफिशियल एंड्रॉयड ऐप के पासवर्ड में सेंधमारी की जा सकती है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING