सीबीएसई ने जारी किए 12वीं पुनर्मूल्यांकन के नतीजे, 50 प्रतिशत छात्रों के नंबर बढ़े, बदल गए टॉपर

बुधवार, 25 जुलाई 2018 (10:54 IST)
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के पुनर्मूल्यांकन करवाने वाले उम्मीदवारों के नतीजे भी जारी कर दिए हैं। पुनर्मुल्यांकन के नतीजे आने के बाद आवेदन करने वाले 50 फीसदी से अधिक विद्यार्थियों के रिजल्ट में बदलाव हुआ है, जिससे कई नए टॉपर्स सामने आ गए हैं। इसी क्रम में महाराष्ट्र के नागपुर टॉपर का नाम भी बदल गया है।
 
 
नए रिजल्ट के अनुसार अब इश्रिता गुप्ता नागपुर की टॉपर बन गई है। इश्रिता को पॉलिटिकल साइंस में कम नंबर मिले थे जिसके बाद उन्होंने पुनर्मूल्यांकन कराने का फैसला लिया। इश्रिता के बाकी सभी विषयों में 95 नंबर से अधिक थे। पुनर्मूल्यांकन में पता चला कि उनके 17 जवाबों में गलत तरीके से नंबर दिए गए थे। इसके बाद उनके 22 नंबर बढ़ गए।
 
री-इवेल्यूएशन के लिए आवेदन करने वाले छात्रों में से आधे से ज्यादा उम्मीदवारों के रिजल्ट बदल गए है। रि-वैल्युएशन के लिए 9,111 छात्रों ने आवेदन किया था, जिनके पेपर वापस चेक किए गए और 4632 छात्रों के नंबर बदल गए हैं।
 
ज्यादातर छात्रों की कॉपियों में सही जवाब पर भी जीरो नंबर दिए गए थे या उनके कई जवाबों को चेक ही नहीं किया गया था। कॉपियों की चेकिंग में ऐसी गड़बड़ियां सामने आने के बाद सीबीएसई ने 214 टीचरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। इनमें से 81 टीचर्स देहरादून रीजन के और 55 टीचर्स इलाहाबाद रीजन के हैं।
 
बता दें कि सीबीएसई ने 26 मई को परीक्षा के नतीजे जारी किए थे। इस बार 12वीं की परीक्षा में कुल 83.01 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए। वहीं गाजियाबाद की मेघना श्रीवास्तव ने 500 में 499 अंक प्राप्त कर टॉप किया था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING