सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किए चार आतंकी, जाना चाहते थे एलओसी पार

सुरेश एस डुग्गर

रविवार, 26 अगस्त 2018 (12:03 IST)
श्रीनगर। 24 घंटे पहले जिन चार कश्मीरी युवकों ने आतंकवाद का दामन थामा था, उन्हें रविवार को मात्र 24 मिनट की मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। वे आतंकवाद का प्रशिक्षण लेने के लिए अल-बद्र के अन्य आतंकियों के सथ एलओसी को क्रॉस कर उस पार जाना चाहते थे। अल-बद्र के तीनों आतंकी फरार हो गए।

 
रविवार को सेना ने कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा से एक मुठभेड़ के दौरान चार आतंकियों को गिरफ्तार कर लिया। खबरों के मुताबिक इन सभी चार युवकों को हंदवाड़ा में कालारूस के जंगलों से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तारी से पहले सेना और आतंकियों के बीच कुछ देर तक जमकर गोलीबारी हुई।

सोशल मीडिया पर कुछ दिन पहले राइफल थामे इन चार लोगों की फोटो भी वायरल हुई थी। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो तीन अन्य आतंकी भागने में कामयाब रहे जिन्हें पकड़ने के लिए सेना का सर्च ऑपरेशन जारी है। सुरक्षाबलों को आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद भी मिला है।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इन युवकों को हंदवाड़ा में कालारूस के जंगलों के ऊपरी हिस्से से गिरफ्तार किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि अल-बद्र के तीन आतंकवादियों द्वारा निर्देशित किए गए इन युवकों के बारे में जानकारी मिलने के बाद सेना ने पुलिस के साथ मिलकर एक संयुक्त अभियान के जरिए इन्हें पकड़ लिया।

इन चारों युवकों ने कुछ देर तक गोलीबारी द्वारा संघर्ष के बाद आत्मसमर्पण कर दिया। सोशल मीडिया पर एक दिन पहले इन चार युवकों की एके रायफल थामे फोटो वायरल हो गई थी। रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि तीन अन्य आतंकवादी भागने में कामयाब हो गए और उन्हें पकड़ने के लिए खोज अभियान जारी है।

चारों की पहचान उमर बशीर शेख (23) निवासी हंदवाड़ा, दानिश खजर शेख (22), वसीम अहमद खान (23) निवासी छोटीपुरा हंदवारा और ताहीर हबीब भट निवासी कुरु के रूप में हुई है। इन चारों युवको में से वसीम एमबीए का छात्र है जबकि उमर ने ऑपरेशन थिएटर (ओटी) में डिप्लोमा किया हुआ है।

सेना को इन चारों के कब्जे से भारी मात्रा में हथियार भी मिले हैं जबकि मौके से फरार हुए इनके 3 आकाओं जो की अल बद्र के आतंकी है कि तलाश भी लगातार की जा रही है। सेना व जम्मू कश्मीर पुलिस इस ऑपरेशन को एक बड़ी कामयाबी मान रहे हैं जबकि गिरफ्तार चारों युवकों से लगातार पूछताछ की जा रही है और इलाके में आतंकवाद के संपर्क में दूसरे युवाओं का खाका तैयार किया जा रहा है ताकि आतंकी भर्ती का नेटवर्क जल्द से जल्द ध्वस्त किया जा सके।

इससे पहले शुक्रवार को अनंतनाग स्थित कोकरनाग इलाके में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को ढेर कर दिया था जबकि दो अन्य आतंकी भाग निकले थे। दरअसल गुरुवार देर रात सुरक्षाबलों को सूचना मिली थी कि इस इलाके में तीन आतंकी छिपे हैं जिसके बाद सेना, पुलिस और सीआरपीएफ ने मिलकर सर्च ऑपरेशन चलाया था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING