मौसम अपडेट : अगले सात दिन मध्यप्रदेश में झमाझम

शनिवार, 7 जुलाई 2018 (15:27 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार अगले एक सप्ताह के दौरान खत्म होने की संभावना है। मौसम विभाग ने सात से 11 जुलाई के बीच प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में अच्छी बारिश की उम्मीद जताई है।


विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, नौ से 11 जुलाई के दौरान उत्तरी बंगाल खाड़ी पर एक कम दबाव क्षेत्र/ चक्रवात परिसंचरण विकसित होने की संभावना है, इसके बाद 13 से 15 जुलाई के दौरान उसी क्षेत्र में एक और कम दबाव वाला क्षेत्र भी विकसित होने की संभावना है। परिणामस्‍वरूप अगले एक हफ्ते सात से 11 जुलाई के दौरान मध्यप्रदेश में वर्षा गतिविधियों की व्यापकता बढ़ाने की संभावना है।

विभाग ने कहा है कि प्रदेश के इंदौर एवं होशंगाबाद संभागों में अधिकांश दिनों के दौरान वर्षा गतिविधियों की काफी संभावना है। इस दौरान पूर्वी मध्यप्रदेश में अनेक स्थानों पर वर्षा के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है। नौ जुलाई से 11 जुलाई के दौरान उज्जैन, ग्वालियर, चम्बल संभाग एवं छतरपुर, टीकमगढ़, रीवा, सतना, सीधी, पन्ना एवं उमरिया जिलों में अधिकांश से अनेक स्थानों पर वर्षा के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है।

12 जुलाई के बाद वर्षा गतिविधियां कम होने की संभावना है। भोपाल शहर में बारिश की संभावनाओं पर विभाग ने कहा है कि शहर और आसपास के क्षेत्रों में आज धूप के बीच ही बादलों के साथ हल्की से मध्य वर्षा का दौर चलता रहेगा। हालांकि वातावरण में आद्रता के कारण उमस का अहसास होगा।
इस दौरान शहर का अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमशः 31 एवं 23 डिग्री सेल्शियस के आसपास रहने की संभावना है। शहर की आद्रता 92 से 63 के बीच रहेगी और हवा की औसत गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING