चोरी के आईफोनों के कलपुर्जों को विदेशों में बेचता था गिरोह, 3 गिरफ्तार

शनिवार, 18 अगस्त 2018 (19:48 IST)
इंदौर। भारत में चोरी के आईफोन खरीदकर इनके कलपुर्जों को विदेशों में बेचने वाले शातिर गिरोह का खुलासा करते हुए पुलिस ने शनिवार को यहां 2 कारोबारी भाइयों समेत 3 लोगों को धरदबोचा। इनके कब्जे से करीब 25 लाख रुपए के मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं।
 
 
अपराध निरोधक शाखा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) अमरेंद्र सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि आरोपियों की पहचान शाहबाज खान (30), मनीष तेजवानी (33) और भरत तेजवानी (34) रूप में हुई है। मनीष तथा भरत भाई हैं और स्थानीय डॉलर मार्केट में मोबाइल फोनों की दुकान चलाते हैं।
 
उन्होंने बताया कि तीनों आरोपी उत्तर और दक्षिण भारत के अलग-अलग राज्यों से चोरी के महंगे आईफोन खरीदते थे। वे एप्पल कंपनी के इन हैंडसेटों को खोलकर इनके कलपुर्जे अलग-अलग कर देते थे ताकि आईएमईआई नंबर की मदद से इन्हें ढूंढा न जा सके।
 
अधिकारी ने बताया कि आरोपियों में शामिल मनीष तेजवानी टूरिस्ट वीजा पर थाईलैंड, बांग्लादेश एवं चीन जाता था और वहां आईफोनों के डिस्प्ले स्क्रीन और अन्य कलपुर्जों को ऊंचे दामों पर बेच देता था। गिरोह ने ऐसे कुछ कलपुर्जे नेपाल में भी बेचे हैं। गिरोह के सदस्य चोरी के एंड्रॉइड फोन भी खरीदते थे और इनके आईएमईआई नंबर बदलकर इन्हें मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में बेच देते थे।
 
सिंह ने बताया कि पुलिस ने तीनों आरोपियों के कब्जे से एप्पल कंपनी के अलग-अलग मॉडलों के 29 आईफोन और 1 आईपैड बरामद किया है। उनके पास 5 एंड्रॉइड फोन भी मिले हैं। उनकी कार जब्त कर ली गई है। मामले में विस्तृत जांच जारी है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING