कौन बेचता है सबसे ज्यादा वाइन?

गुरुवार, 12 अप्रैल 2018 (11:26 IST)
वाइन पीना और पिलाना एक नफासत वाला शौक माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर में सबसे ज्यादा वाइन कहां से आती है? एक नजर वाइन के सबसे बड़े निर्यातक देशों पर।
 
सबसे बड़ा निर्यातक स्पेन
स्पेनिश ऑब्जर्वेटरी ऑफ वाइन मार्केट के डाटा के मुताबिक साल 2017 में दुनिया को सबसे ज्यादा वाइन स्पेन ने पिलाई है। आंकड़ों के मुताबिक स्पेन ने करीब 2.28 करोड़ हेक्टोलीटर रेड वाइन का दुनिया भर में निर्यात किया।
 
इटली और फ्रांस पीछे
साल 2017 के इन आंकड़ों के साथ ही स्पेन ने इस कारोबार में अपने चिर प्रतिद्वंदी इटली (2.1 करोड़ हेक्टोलीटर) और फ्रांस (1.5 करोड़ हेक्टोलीटर) को पीछे छोड़ दिया है। साल 2016 में इटली और फ्रांस के बाद स्पेन तीसरे स्थान पर था।
 
नहीं हुआ लाभ
दुनिया को इतनी वाइन पिलाने के बाद भी राजस्व के मामले में स्पेन को कोई खास लाभ नहीं हुआ। स्पेन वाइन कारोबार से महज 285 करोड़ यूरो ही बतौर राजस्व जुटा पाया। वहीं फ्रांस ने करीब 900 करोड़ यूरो और इटली ने 600 करोड़ यूरो जुटाए।
 
बेची सस्ती वाइन
राजस्व में आई इस कमी का सबसे बड़ा कारण रहा स्पेन द्वारा बेची जाने वाली सस्ती वाइन। स्पेन ने 1.25 यूरो प्रति लीटर की दर से वाइन बेची। वहीं फ्रांस की वाइन की कीमत 6 यूरो प्रति लीटर रही। इटली में यह दाम 2.78 यूरो प्रति लीटर रहा।
 
स्पेन से सस्ती
स्पेन ने न सिर्फ इटली और फ्रांस के मुकाबले वाइन को कम दामों में बेचा, बल्कि इसकी वाइन दुनिया में दक्षिण अफ्रीका (1.23 यूरो प्रति लीटर) के बाद सबसे सस्ती रही। ऑस्ट्रेलिया ने 3.1 यूरो प्रति लीटर और चिली ने 1.89 यूरो प्रति लीटर की दर से वाइन बेची।
 
क्या है समस्याएं
स्पेन के कारोबारी मानते हैं कि वाइन के सस्ते दामों का असर ब्रांड की छवि पर नहीं पड़ता। लेकिन वह यह भी मानते हैं कि राजस्व के मामले में स्पेन को अपने पड़ोसियों की बराबरी करने के लिए अभी लंबा रास्ता तय करना होगा। साथ ही कारोबार के वितरण तंत्र को मजबूत करना होगा।
 
अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी
फ्रांस और इटली के वाइन निर्माताओं का अंतरराष्ट्रीय बाजारों में खासा वर्चस्व है। लेकिन स्पेन की इंडस्ट्री का भविष्य भी बेहतर नजर आ रहा है। साल 2017 में स्पेन का वाइन निर्यात 2.5 फीसदी तक बढ़ा और इसके कुल टर्नओवर में भी 7.6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING