विराट कोहली का बल्लेबाजी क्रम महत्वपूर्ण : रोहित शर्मा

गुरुवार, 12 जुलाई 2018 (00:10 IST)
नाटिंघम। भारतीय टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि लोकेश राहुल ने छोटे प्रारूप में लगातार अच्छा स्कोर बनाकर खुद का दावा मजबूत किया है, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वन-डे सीरीज में उनका बल्लेबाजी क्रम मुख्यत: इस बात पर निर्भर करेगा कि कप्तान विराट कोहली किस स्थान पर बल्लेबाजी करना चाहते हैं।
 
 
कोहली का तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी का शानदार रिकॉर्ड है, लेकिन राहुल ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में वन डाउन बल्लेबाजी से अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में कप्तान चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे लेकिन अगर वे 50 ओवर के प्रारूप में भी इसी रणनीति के साथ उतरते हैं तो यह काफी दिलचस्प होगा।
 
 
रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले वन-डे की पूर्व संध्या पर कहा कि राहुल के तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के बारे में बात करते हुए कहना चाहूंगा कि मुझे नहीं पता कि वे वन-डे में किस स्थान पर बल्लेबाजी करेंगे। निश्चित रूप से वे शानदार फार्म में हैं। हम आज देखेंगे कि वे किस स्थान पर खेलेंगे। वे तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे। मैं नहीं जानता कि कप्तान किस स्थान पर बल्लेबाजी करना चाहता है। यह सबसे अहम सवाल होगा।
रोहित ने राहुल की तारीफ करते हुए कहा कि मुझे लगता है कि राहुल बेहतरीन खिलाड़ी हैं। वे जिस भी स्थान पर बल्लेबाजी करते हैं। इससे निश्चित रूप से प्रभाव पड़ेगा। मुझे लगता है कि वे इस मौके का फायदा उठाना चाहेंगे। उन्होंने काफी लंबे समय तक इंतजार किया है।

वे यकीनन प्रभावित करना चाहता है। हम सभी ने देखा है कि वे हाल के दिनों में कितनी शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं, इसलिए वे प्रभाव डालना चाहेंगे। उन्होंने संकेत दिया कि ब्रिस्टल में तीसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय में बाहर किए जाने के बाद कुलदीप यादव अंतिम एकादश में वापसी करेंगे। 
रोहित ने कहा कि कुलदीप एक आक्रामक विकल्प हैं, वे कहीं भी खेले। यह पूरी तरह से कोच और कप्तान पर निर्भर करता है कि हम किस तरह के संयोजन से खेलते हैं। दुर्भाग्य से उसे ब्रिस्टल में नहीं खिलाया गया। वे इस प्रारूप में आक्रामक विकल्प है और यह टी 20 की तुलना में लंबा प्रारूप है। वे 10 ओवर गेंदबाजी करेंगे, उम्मीद है कि वे वही टर्न और उछाल हासिल कर पाएंगे, जो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में हासिल की थी।  
 
मुंबई के इस क्रिकेटर को बड़ा स्कोर खड़ा करने की उम्मीद है, लेकिन उन्होंने स्पष्ट किया कि टीम यह दिमाग में लेकर नहीं उतरेगी कि उसे 400 रन से ज्यादा का लक्ष्य देना है। हाल में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 481 रन का रिकॉर्ड स्कोर बनाया था। 
 
रोहित ने कहा कि जब आप सपाट पिचों पर खेलते हो तो आप लक्ष्य का पीछा करना चाहते हो और भारतीय टीम भी लक्ष्य को हासिल करना चाहेगी। लेकिन टॉस आपके नियंत्रण में नहीं होता और जब आप पहले बल्लेबाजी करने उतरते हो तो आप 400 रन बनाने के बारे में नहीं सोचते। आप सामान्य रूप से बल्लेबाजी करते हो और 30 ओवर पूरे होने के बाद आप देखते हो कि स्कोर कितना जाएगा। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत मैट्रिमोनी पर - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन !

LOADING