विराट कोहली के सामने बौने साबित हो गए स्टीव स्मिथ

शराफत खान

बुधवार, 28 मार्च 2018 (16:19 IST)
ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन टेस्ट में बॉल टेम्परिंग की घटना के बाद स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बैन लगा दिया है। एक साल तक अब ये दोनों खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं खेल पाएंगे। विराट कोहली, जो रूट, केन विलियमसन और स्टीव स्मिथ इन खिलाड़ियों को आधुनिक क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में रखा गया। अब इनमें से स्मिथ एक झटके में गर्त में आ गए हैं।


स्मिथ ने ऐसा गुनाह कर दिया है, जिसकी माफी भी नहीं है और सज़ा के बाद जब वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लौटने की कोशिश करेंगे तो उनके समकालीन ये बल्लेबाज़ बहुत आगे निकल चुके होंगे। आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाज़ों की रैटिंग में स्मिथ अब भी नंबर वन ही हैं, लेकिन बहुत दिनों तक नहीं रहेंगे। कहां तो उनका मुकाबला विराट कोहली से किया जाता था और दोनों में टेस्ट रैकिंग में आने निकलेन की होड़ लगी रहती थी और अब स्मिथ ने अपने हाथों से अपना भविष्य बर्बाद कर लिया।

टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ के आकंड़े कोहली से बेहतर हैं। स्मिथ ने 64 टेस्ट में 61.37 की औसत से 6199 रन बनाए हैं, जिनमें 23 शतक शामिल हैं। जबकि कोहली ने 66 टेस्ट में 53.40 की औसत से 5554 रन बनाए हैं। कोहली ने अब तक 21 टेस्ट शतक लगाए हैं।  
 
तो आंकड़े बताते हैं कि स्मिथ का बतौर बल्लेबाज क्या दर्जा था, लेकिन कोहली को क्रिकेट में टक्कर देने वाला यह ऑस्ट्रेलियाई बेहद कमज़ोर इंसान साबित हुआ और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इतने साल बिताने के बाद एक ऐसी गलती कर दी, जिसकी उम्मीद किसी नौसिखिए खिलाड़ी से भी नहीं की जा सकती थी। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत मैट्रिमोनी पर - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन !

LOADING