गरीब क्रिकेटरों के लिए सुदामा प्रीमियर लीग टी-20

बुधवार, 14 फ़रवरी 2018 (23:59 IST)
नई दिल्ली। आर्थिक रूप से पिछड़े, लेकिन प्रतिभाशाली क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए सुदामा प्रीमियर टी-20 लीग क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन राजधानी में 14 फरवरी से 11 मार्च तक किया जा रहा है, जिसमें 16 टीमें भागीदारी करेंगी।


इस टूर्नामेंट के आयोजन की पहल एनजीओ प्रसार (पीपल्स राइट एंड सोशल रिसर्च सेंटर) ने की है जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग की प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा साबित करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। इस टूर्नामेंट का उद्घाटन विश्वकप विजेता कप्तान कपिल देव ने बुधवार को यहां करनैल सिंह स्टेडियम में किया।

इस अवसर पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर अतुल वासन और प्रसार के अध्यक्ष आशुतोष लोहिया भी मौजूद थे। आशुतोष ने टूर्नामेंट की जानकारी देते हुए बताया कि इस टूर्नामेंट के लिए पूर्वी, पश्चिमी, उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली से 16 से 23 आयु वर्ग के 750 युवाओं ने ट्रायल में हिस्सा लिया जिससे 300 खिलाड़ियों को चुना गया।

इन खिलाड़ियों को अतुल वासन, संजीव शर्मा और के हरिहरन जैसे दिग्गजों ने प्रशिक्षण दिया। आशुतोष ने बताया कि प्रशिक्षण के बाद ये लड़के अब इस लीग में हिस्सा लेंगे। वासन ने भी इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि इससे अच्छे खिलाड़ियों को सामने लाने में मदद मिलेगी और यही कारण है कि वह इस लीग से जुड़े हैं।

टूर्नामेंट की 16 टीमों में 15-15 खिलाड़ी होंगे और हर टीम में चार सुदामा (आर्थिक रूप से पिछड़े खिलाड़ी) रखे जाएंगे और अंतिम एकादश में दो सुदामा खेलेंगे। टीमों को चार ग्रुपों में बांटा जाएगा और हर ग्रुप से दो-दो टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगी।

लीग मैच करनैल सिंह स्टेडियम, रोशनारा क्लब और जामिया यूनिवर्सिटी में खेले जाएंगे जबकि क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल फिरोजशाह कोटला मैदान में होंगे। फाइनल के दिन चैंपियन बनी टीम का एक प्रदर्शनी मैच विश्वकप जीतने वाली भारतीय ब्लाइंड टीम के साथ भी होगा।

टूर्नामेंट के बाद 16 सुदामा चुने जाएंगे जिन्हें फिर आगे बढ़ने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। टूर्नामेंट में सुदामा के लिए बीपीएल और ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र अनिवार्य होगा। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING