SL vs ENG: पहले ही टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले 5वें विकेटकीपर बने फोक्स

गुरुवार, 8 नवंबर 2018 (14:27 IST)
गॉल। इंग्लैंड के बेन फोक्स करियर के पहले टेस्ट मैच में शतक बनाने वाले दुनिया के पांचवें और इंग्लैंड के दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। 25 साल के बेन ने यहां श्रीलंका के गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में बुधवार को 202 गेंदों पर बनाए गए 107 रन की शतकीय पारी से यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके भी लगाए।
 
 
फोक्स, मैट प्रायर के बाद इंग्लैंड के दूसरे ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपने पदार्पण टेस्ट में शतक बनाया है। रोचक बात यह है कि इन पांच शतकों में से तीन शतक श्रीलंका में बनाए गए हैं। इसके अलावा फोक्स इंग्लैंड के 20वें ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने अपने पहले ही टेस्ट में शतक लगाया है।
 
 
उनसे पहले कीटन जेनिंग्स ने 2016 में मुंबई में भारत के खिलाफ अपने पहले ही टेस्ट में शतक जड़ा था। जेनिंग्स ने 112 रन बनाए थे। एलेस्टेयर कुक, ब्रायन वेलेंटिने और जेनिंग्स के बाद फोक्स इंग्लैंड के चौथे ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एशिया में अपने करियर के पहले टेस्ट में शतक लगाया है। 
 
 
इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने यहां गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट मैच में बुधवार को श्रीलंका के खिलाफ 177 रनों की बढ़त बना ली है। दिन का खेल समाप्त होने तक मेहमान टीम ने अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोए 38 रन बना लिए हैं। खबर लिखे जाने तक सलामी बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स (26 नाबाद) और रोरी बर्न्‍स (11 नाबाद) क्रीज पर मौजूद थे।
 
 
श्रीलंका अपनी पहली पारी में 203 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और चार रन के कुल योग पर उसने पहला विकेट खोया। इसके बाद, मेजबान टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए।
 
 
मेजबान टीम के लिए सबसे अधिक रन हरफनमौला खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज (52) ने बनाए। कप्तान दिनेश चांडीमल ने 33 रनों का योगदान दिया। इंग्लैंड के लिए हरफनमौला खिलाड़ी मोइन अली ने चार जबकि आदिल राशिद और जैक लीच ने दो-दो विकेट लिए। इनके अलावा, सैम कुरेन और जेम्स एंडरसन को एक-एक विकेट मिला।
 
 
फोक्स, मैट प्रायर के बाद इंग्लैंड के दूसरे ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपने करियर के पहले टेस्ट में शतक बनाया है। यह कारनामा अब तक कुल पांच विकेटकीपर-बल्लेबाज कर चुके हैं और इन पांच शतकों में से तीन शतक श्रीलंका में बनाए गए हैं। 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING