पाकिस्तान, जिम्बाब्वे, बांग्लादेश का रिकॉर्ड तोड़ने उतरेगा अफगानिस्तान

बुधवार, 13 जून 2018 (22:19 IST)
बेंगलुरु। अफगानिस्तान की टीम विश्व की नंबर एक टीम भारत के खिलाफ गुरुवार से यहां शुरू होने वाले अपने ऐतिहासिक पदार्पण टेस्ट में जब खेलने उतरेगी तो उसका लक्ष्य पाकिस्तान, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश का रिकॉर्ड तोड़ना होगा।

भारत ने जिन देशों के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेला है, उनमें उसने पाकिस्तान, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश को हराया है। अफगानिस्तान इन तीनों देशों की श्रेणी में आने से बचना चाहेगा। भारत ने जून 1932 में ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेला था, जिसमें उसे 158 रन से पराजय मिली थी।

भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ नवंबर- दिसंबर 1947 में ब्रिसबेन में अपना पहला टेस्ट खेला और ऑस्ट्रेलिया ने यह टेस्ट पारी और 226 रन से जीता। भारत का वेस्टइंडीज़ के खिलाफ नवंबर 1948 में दिल्ली में खेला गया पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था जबकि भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में ही अक्टूबर 1952 में खेले गये अपने पहले टेस्ट में पारी और 70 रन से जीत हासिल की थी।

भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट नवंबर 1955 में हैदराबाद में ड्रा रहा था। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ चेन्नई में सितंबर 1982 में अपना पहला टेस्ट ड्रॉ खेला। टीम इंडिया का जिम्बाब्वे के खिलाफ मार्च 1993 में खेला गया पहला टेस्ट दिल्ली में पारी और 13 रन से भारत के पक्ष में रहा।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला टेस्ट नवंबर 1992 में डरबन में खेला जो ड्रा रहा। भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला टेस्ट नवंबर 2000 में ढाका में खेला जिसे भारत ने नौ विकेट से जीता। भारत बांग्लादेश के खिलाफ खेलने के 18 साल बाद अफगानिस्तान के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेलने जा रहा है और उसकी नज़रें इसमें भी जीत हासिल करने पर लगी होंगी। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING