मिताली ने वनडे में सबसे ज्यादा कप्तानी का बनाया विश्व रिकॉर्ड

Webdunia
बुधवार, 12 सितम्बर 2018 (23:46 IST)
गाले। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने सबसे ज्यादा एकदिवसीय मैचों में कप्तानी करने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। मिताली ने 118 एकदिवसीय मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है।
 
 
मिताली ने मंगलवार को आईसीसी महिला चैंपियनशिप में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में भारत की कप्तानी करने के साथ यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। मिताली ने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड के 117 वनडे में कप्तानी करने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।
 
मिताली की कप्तानी में भारत ने 72 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 43 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। मिताली की कप्तानी में भारत की जीत का प्रतिशत 62.60 रहा है। वर्ष 2002 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज करने वाली 35 वर्षीय मिताली अब तक 10 टेस्‍ट, 195 वनडे और 77 टी-20 मैच खेल चुकी हैं।
 
श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार को खेले गए मैच में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और 9 विकेट से मैच जीता। युवा तेज गेंदबाज मानसी जोशी और अनुभवी झूलन गोस्वामी की शानदार गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना की जबर्दस्त बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ 9 विकेट से एक बड़ी जीत दर्ज की।
 
टॉस जीतने के बाद श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका की टीम 50-50 ओवर के इस मैच में 35 ओवर ही खेल पाई और पूरी टीम 35.1 ओवर में 98 रनों पर ऑलआउट हो गई।
 
भारत की ओर से मानसी ने 3, झूलन और पूनम ने 2-2 जबकि हेमलता, राजेश्वरी गायकवाड़ और दीप्ति ने 1-1 विकेट लिया। इसके बाद 99 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने केवल 19.5 ओवर में 1 विकेट खोकर 100 रन बनाने के साथ ही 9 विकेट से यह मैच जीत लिया।
 
 
ओपनर पूनम राउत (24) और स्मृति मंधाना (73) की सलामी जोड़ी ने भारत के लिए शानदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 96 रनों की मैच विजयी साझेदारी की। स्मृति अंत तक नाबाद रहीं। भारत का एकमात्र विकेट पूनम के रूप में गिरा। स्मृति ने 73 रनों की अपनी शानदार पारी में 11 चौके और 2 छक्के भी लगाए।

2018 तक कुश्ती नियमों में होगा बड़ा बदलाव

CWG 2018 : राहुल अवारे ने सोने पर मारा दांव

रणजी ट्रॉफी में मनोज तिवारी का दोहरा शतक, बंगाल का बड़ा स्कोर

बाल दिवस विशेष : गुम हो रहा है बचपन, आखिर कौन है जिम्मेदार?

शिक्षक दिवस पर प्रेरक कहानी : शब्दों का प्रभाव

सम्बंधित जानकारी

खतरनाक तरीके से बाइक चलाते दिखे विराट कोहली, सरकार ने लगाई विज्ञापन पर रोक

हरमनप्रीत ने रचा इतिहास, टी-20 में शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी

पेट दर्द से थीं परेशान, रन दौड़ने से बचने के लिए हरमनप्रीत ने की चौकों-छक्कों की बारिश

वीडियो देखकर मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों का निकाल रहे हैं तोड़

बजरंग पूनिया पुरुष फ्री स्टाइल 65 किग्रा की ताजा रैंकिंग में विश्व के नंबर 1 पहलवान

यौन उत्पीड़न के आरोप झेल रहे बीसीसीआई CEO राहुल जौहरी ने दी गवाही

भारत ए की तरफ से चार दिवसीय मैच में नहीं खेलेंगे रोहित शर्मा

रणजी ट्रॉफी में मनोज तिवारी का दोहरा शतक, बंगाल का बड़ा स्कोर

आईसीसी का कठोर रुख, फिक्सिंग के आरोप में फंसे दिलहारा निलंबित

आईएसएल में गोवा को 'गोल्डन ब्वॉय' कोरोमिनास से उम्मीदें

अगला लेख