मिताली ने वनडे में सबसे ज्यादा कप्तानी का बनाया विश्व रिकॉर्ड

बुधवार, 12 सितम्बर 2018 (23:46 IST)
गाले। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने सबसे ज्यादा एकदिवसीय मैचों में कप्तानी करने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। मिताली ने 118 एकदिवसीय मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है।
 
 
मिताली ने मंगलवार को आईसीसी महिला चैंपियनशिप में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में भारत की कप्तानी करने के साथ यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। मिताली ने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड के 117 वनडे में कप्तानी करने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।
 
मिताली की कप्तानी में भारत ने 72 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 43 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। मिताली की कप्तानी में भारत की जीत का प्रतिशत 62.60 रहा है। वर्ष 2002 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज करने वाली 35 वर्षीय मिताली अब तक 10 टेस्‍ट, 195 वनडे और 77 टी-20 मैच खेल चुकी हैं।
 
श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार को खेले गए मैच में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और 9 विकेट से मैच जीता। युवा तेज गेंदबाज मानसी जोशी और अनुभवी झूलन गोस्वामी की शानदार गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना की जबर्दस्त बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ 9 विकेट से एक बड़ी जीत दर्ज की।
 
टॉस जीतने के बाद श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका की टीम 50-50 ओवर के इस मैच में 35 ओवर ही खेल पाई और पूरी टीम 35.1 ओवर में 98 रनों पर ऑलआउट हो गई।
 
भारत की ओर से मानसी ने 3, झूलन और पूनम ने 2-2 जबकि हेमलता, राजेश्वरी गायकवाड़ और दीप्ति ने 1-1 विकेट लिया। इसके बाद 99 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने केवल 19.5 ओवर में 1 विकेट खोकर 100 रन बनाने के साथ ही 9 विकेट से यह मैच जीत लिया।
 
 
ओपनर पूनम राउत (24) और स्मृति मंधाना (73) की सलामी जोड़ी ने भारत के लिए शानदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 96 रनों की मैच विजयी साझेदारी की। स्मृति अंत तक नाबाद रहीं। भारत का एकमात्र विकेट पूनम के रूप में गिरा। स्मृति ने 73 रनों की अपनी शानदार पारी में 11 चौके और 2 छक्के भी लगाए।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING