लोकेश राहुल तीसरे नंबर पर, विराट टॉप 10 से बाहर

सोमवार, 9 जुलाई 2018 (22:46 IST)
दुबई। भारत के लोकेश राहुल इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की ट्वंटी-20 सीरीज के पहले मैच में अपने शतक की बदौलत आईसीसी ट्वंटी-20 रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली टॉप-10 से बाहर हो गए हैं।
 
 
भारत ने इंग्लैंड से 3 मैचों की सीरीज 2-1 से जीती, जो उसकी लगातार 5वीं ट्वंटी-20 सीरीज जीत थी। राहुल पहले मैच में शतक के बाद 854 अंकों की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग पर पहुंच गए थे लेकिन अगले 2 मैचों में सस्ते में आउट होने के कारण उनके 812 अंक रह गए हैं। राहुल ने 4 स्थान का सुधार किया है और वे 7वें से तीसरे नंबर पर आकर भारत के नंबर 1 ट्वंटी-20 बल्लेबाज बन गए हैं।
 
विराट ने सीरीज के अंतिम 2 मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन वे दोनों मैचों में ही अर्द्धशतक बनाने से चूक गए। उन्हें 2 स्थानों का नुकसान हुआ और वे 12वें नंबर पर खिसक गए। अंतिम मैच में मैच विजयी नाबाद 100 रन बनाने वाले रोहित शर्मा संयुक्त 12वें से 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं।
 
ओपनर शिखर धवन को लगातार खराब प्रदर्शन का खामियाजा 7 स्थान की गिरावट के साथ उठाना पड़ा और वे 16वें से 23वें नंबर पर खिसक गए हैं। विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने 1 स्थान का सुधार किया है और वे 51वें नंबर पर आ गए हैं। 
 
ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच ने जिम्बाब्वे में त्रिकोणीय सीरीज के दौरान 900 की रेटिंग का आंकड़ा पार कर लिया था। फिंच 3 स्थान की छलांग लगाकर ट्वंटी-20 के नंबर 1 बल्लेबाज बन गए हैं। त्रिकोणीय सीरीज में 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' रहे पाकिस्तान के फख्र जमान दूसरे नंबर पर आ गए हैं।
 
फिंच ने सीरीज के दौरान 900 की रेटिंग पार की थी लेकिन सीरीज के बाद उनके 891 अंक हैं। जमान ने 44 स्थानों की छलांग लगाई है और अब उनके 842 अंक हो गए हैं। जमान ने फाइनल में 91 रनों की मैच विजयी पारी खेली थी और पाकिस्तान को खिताब जिताया था।
 
फिंच ने पाकिस्तान और मेजबान जिम्बाब्वे के साथ त्रिकोणीय सीरीज में 5 मैचों में 306 रन बनाए थे जिनमें 76 गेंदों में विश्व रिकॉर्ड 172 रन भी शामिल थे। बाबर आजम, कॉलिन मुनरो और ग्लेन मैक्सवेल की रैंकिंग में गिरावट आई है और वे क्रमश: 4थे, 5वें और 6ठे स्थान पर हैं।
 
गेंदबाजों में राशिद खान और शादाब खान ने शीर्ष 2 स्थान बरकरार रखे हैं। ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाई 41 स्थानों की छलांग के साथ 7वें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि इंग्लैंड के आदिल राशिद 4 स्थान के सुधार के साथ 9वें नंबर पर आ गए हैं।
 
भारतीय गेंदबाजों में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल चौथे स्थान पर कायम हैं और शीर्ष भारतीय गेंदबाज बने हुए हैं। पहले मैच में 5 विकेट लेने वाले लेकिन आखिरी मैच में बेंच पर बैठने वाले 'चाइनामैन' गेंदबाज कुलदीप यादव ने 19 स्थानों की छलांग लगाई है और वे 53वें से 34वें नंबर पर पहुंच गए हैं।
 
आखिरी मैच में 4 विकेट लेने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या 3 स्थानों के सुधार के साथ 29वें नंबर पर आ गए हैं। पांड्या के 540 रेटिंग अंक हैं और वे अपनी सर्वश्रेष्ठ 545 की रेटिंग के करीब हैं। ट्वंटी-20 ऑलराउंडरों की रेटिंग में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल शीर्ष पर हैं लेकिन इस विभाग में कोई भारतीय शामिल नहीं है। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING