कौन है केदार जाधव?

बुधवार, 15 जुलाई 2015 (12:51 IST)
जिम्बाब्वे के खिलाफ संपन्न हुई श्रृंखला में शानदार शतक जमाने वाले केदार जाधव ने भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को अपनी धारदार बल्लेबाजी की ओर आकर्षित किया है।

जाधव लंबे समय से घरेलू क्रिकेट में रन बना रहे हैं और टीम इंडिया में स्‍थान के लिए खुद को पेश करते रहे हैं। अब जाधव विदेशी दौरे पर शतक लगाकर खूब चर्चा बटोर रहे हैं। आइए जानते हैं कि कौन हैं केधार जाधव? 
 
केदार जाधव भारतीय टीम के एक ऐसे उदीयमान खिलाड़ी हैं जो रणजी में रनों का अंबार लगा चुके हैं। रणजी में महाराष्ट्र टीम की ओर से खेलने वाले केदार जाधव के लिए 2013-14 सीजन बहुत बढ़िया रहा था और वे इस सीजन के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।
 
उन्होंने पूरे सीजन में 1223 रन ठोंके, जिसमें 6 शतक शामिल थे। उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन के बाद उन्हें भारतीय टीम में मौका दिया गया। जाधव ने अपना पहला एकदिवसीय मैच श्रीलंका के खिलाफ 2014 में खेला था। उसके बाद इस बल्लेबाज को समय-समय पर राष्ट्रीय टीम में अंतिम 16 में जगह तो मिली, लेकिन टीम में खिलाड़ियों की भरमार के कारण अंतिम 11 में जगह नहीं मिल पाई।
 
लेकिन जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई श्रृंखला में ज्यादातर वरिष्ठ खिलाड़ियों को बैठाकर युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया और यहीं मौका मिला केदार जाधव को अपनी प्रतिभा दिखाने का। केदार जाधव ने जिम्बाब्वे के खिलाफ ताबड़तोड़ शतक लगाकर अपनी प्रतिभा का सुबूत दे दिया।
 
यह मायने नहीं रखता कि आखिर जाधव ने शतक जिम्बाब्वे के खिलाफ लगाया है जो आज क्रिकेट में छोटी टीम है। बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाना वास्तव में एक बड़ी बात होती है। 
 
साथ ही अपने चौथे मैच में यह कारनामा तो सिर्फ जाधव ही कर सकते थे। जाधव अपने इस प्रदर्शन के साथ भारतीय टीम के एक और विकल्प के रूप में उभरे हैं, लेकिन चहुंओर सितारों से सजी भारतीय टीम में केदार जाधव किसकी जगह लेंगे इसके बारे में अनुमान लगाना फिलहाल संभव नहीं है, लेकिन यह तय है कि वे कोई भी मौका भुनाने के लिए तैयार हैं। 
 
पिछले कई दिनों से भारतीय टीम में नंबर सात पोजिशन को लेकर सवाल उठ रहे हैं। हम बात कर रहे हैं रवींद्र जडेजा की, लेकिन जडेजा एक ऑलराउंडर हैं और उनकी जगह जाधव को टीम में शामिल किया जाए ऐसा संभव तो दिखाई नहीं देता, लेकिन हां जिस तरह से भारतीय टीम ने बांग्लादेश में लचर प्रदर्शन किया है इसको देखते हुए भविष्य में जाधव की टीम में जगह बन सकती है। जाधव फिलहाल भले ही टीम इंडिया के नियमित सदस्य न बन पाएं, लेकिन वे इंतज़ार की कतार में सबसे आगे हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!