हरमनप्रीत की कप्तानी में टी-20 में भी जीतने उतरेगा भारत

सोमवार, 12 फ़रवरी 2018 (18:52 IST)
पोचफेस्ट्रूम। भारतीय महिला क्रिकेट टीम आईसीसी विश्वकप की स्टार खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में मंगलवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही पांच मैचों की टी-20 सीरीज़ में भी विजयी प्रदर्शन करने उतरेगी।


भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज़ मिताली राज की कप्तानी में 2-1 से जीती थी, जबकि टी-20 में टीम की कप्तानी बल्लेबाज़ हरमनप्रीत को सौंपी गई है, जो गत वर्ष इंग्लैंड में आईसीसी महिला विश्वकप के दौरान सेमीफाइनल में अपनी बेहतरीन शतकीय पारी से रातोंरात स्टार बन गई थीं।

हरमनप्रीत के साथ टीम की उपकप्तान बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना को बनाया गया है। भारतीय टीम विश्वकप के फाइनल तक पहुंची थी और उसकी टीम में बेहतरीन बल्लेबाज़ों और गेंदबाज़ों का क्रम है। हाल ही में मेज़बान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज़ में भारतीय खिलाड़ियों ने हरफनमौला खेल से शुरुआती दो मैचों में 88 और 178 रन से जीत दर्ज की थी हालांकि वह आखिरी मैच हारकर क्लीन स्वीप से चूक गई थी।

मंगलवार से शुरू हो रही टी-20 सीरीज़ में मेहमान टीम जीत के साथ पटरी पर लौटने और बढ़त के साथ शुरुआत करने का प्रयास करेगी। टीम में अनुजा पाटिल, ऑलराउंडर राधा यादव और विकेटकीपर नुज़हत परवीन तीन नए चेहरे होंगे। इसके अलावा छोटे प्रारूप में मुंबई की जेमिमा रोड्रिग्ज को भी शामिल किया गया है।

जेमिका केवल 17 वर्ष की हैं और अंडर-19 टीम की ओर से उन्होंने 202 रन की पारी से राष्ट्रीय टीम में जगह पक्की की है। भारतीय टीम में बल्लेबाज़ों में निश्चित ही स्कोरर के तौर पर हरमनप्रीत पर काफी जिम्मेदारी होगी, लेकिन ओपनिंग क्रम में मंधाना के अलावा दीप्ति शर्मा, मिताली, मध्यक्रम में वेदा कृष्णमूर्ति अहम होंगी।

आखिरी वनडे में दीप्ति ने 79 रन और वेदा ने 56 रन की अहम अर्धशतकीय पारियां खेलकर कमान संभाली थी और टी-20 में भी अफ्रीकी गेंदबाज़ों के सामने इसी प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद रहेगी। गेंदबाजों में अनुभवी झूलन गोस्वामी की भी अहम भूमिका रहेगी, जिन्हें तीसरे वनडे में आराम दिया गया था। इसके अलावा एकता बिष्ट, शिखा पांडे और पूनम यादव भी विपक्षी बल्लेबाज़ों पर दबाव बना सकती हैं, लेकिन भारतीय महिलाओं को महंगी गेंदबाजी से बचना होगा। (वार्ता)

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!
LOADING