लॉर्ड्स टेस्‍ट में भारत पर पारी से हार का खतरा, वोक्स-बेयरस्टो ने निकाला भारत का दम

रविवार, 12 अगस्त 2018 (00:02 IST)
लंदन। क्रिस वोक्स (नाबाद 120) के जबरदस्त शतक और उनकी जॉनी बेयरस्टो (93) के साथ 6ठे विकेट के लिए 189 रन की बेहतरीन साझेदारी के दम पर इंग्लैंड ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को 6 विकेट पर 357 रन बनाकर भारत पर अपना शिकंजा कस दिया है।
 
भारतीय टीम शुक्रवार को 107 रनों पर ढेर हो गई थी। इंग्लैंड के पास अब 250 रनों की मजबूत बढ़त हो गई है। भारत ने इंग्लैंड के 5 विकेट 131 रन तक गिरा दिए थे लेकिन बेयरस्टो और  वोक्स ने 6ठे विकेट के लिए 189 रन की मजबूत साझेदारी कर विश्व की नंबर 1 टीम भारत का दम निकाल दिया।
 
वोक्स ने अपने 25वें टेस्ट में करियर का पहला शतक बनाया। वे अब तक 159 गेंदों पर नाबाद 120 रन में 18 चौके लगा चुके हैं। बेयरस्टो अपना 6ठा शतक लगाने से मात्र 7 रन से चूक गए। बेयरस्टो ने 144 गेंदों पर 93 रन में 12 चौके लगाए।
 
मैच के तीसरे दिन भारत ने 80 ओवरों के बाद दूसरी नई गेंद ली लेकिन ईशांत शर्मा के 1 ओवर फेंके जाने के बाद अम्पायरों ने खराब रोशनी के कारण खेल रोक दिया। उस समय दिन में 16 ओवर फेंके जाने शेष थे। दिन का खेल फिर थोड़ी देर बाद समाप्त घोषित कर दिया गया। पहला टेस्ट 31 रन से जीत चुके इंग्लैंड ने दूसरा टेस्ट भी अपनी गिरफ्त में ले लिया है और भारत पर सीरीज में 0-2 से पिछड़ने का खतरा मंडरा रहा है।
 
इंग्लैंड ने तीसरे दिन लंच तक अपने 4 विकेट 89 रन तक गंवा दिए थे लेकिन दूसरे सत्र में इंग्लैंड ने 141 रन जोड़े और मात्र 1 विकेट गंवाया। भारतीय गेंदबाजों ने सुबह जो एडवांटेज  बनाया था उसे दूसरे सत्र में गंवा दिया।
 
भारतीय तेज गेंदबाजों खासतौर पर मोहम्मद शमी ने सुबह के सत्र में काफी अच्छी गेंदबाजी की और इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान किया। शमी ने कीटन जेनिंग्स को पगबाधा किया, जो 11 रन ही बना सके। इंग्लैंड का पहला विकेट 28 के स्कोर पर गिरा। इंग्लैंड ने 4 रन बाद ही ओपनर एलेस्टेयर कुक को गंवा दिया।
 
ईशांत शर्मा ने कुक को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करा दिया। कुक लगातार तीसरी पारी में विफल रहे। वह 25 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 21 रन ही बना सके। कप्तान जो रूट और पदार्पण टेस्ट खेल रहे ओली पोप ने तीसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने पोप को पगबाधा कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। पोप ने 38  गेंदों पर 28 रन की पारी में 3 चौके लगाए।
 
रूट लंच से पहले के आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर शमी का शिकार बन गए। भारत के लिए यह बड़ी सफलता थी। रूट ने 53 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 19 रन बनाए। लंच के बाद शमी ने जोस बटलर को पगबाधा किया और अपना तीसरा विकेट लिया। बटलर ने 22 गेंदों में 4 चौकों के सहारे 24 रन बनाए। इंग्लैंड का 5वां विकेट 131 के स्कोर पर गिरा लेकिन बेयरस्टो और वोक्स ने चायकाल तक टीम को फिर कोई और नुकसान नहीं होने दिया। चायकाल तक इंग्लैंड का स्कोर 230 रन पहुंच चुका था।
 
भारत को चौथे तेज गेंदबाज की कमी काफी खली। 'चाइनामैन' गेंदबाज कुलदीप यादव को अंदर लाकर तेज गेंदबाज उमेश यादव को बाहर रखने का फैसला अब तक टीम को रास नहीं आया और वे इंग्लिश बल्लेबाजों पर कोई प्रभाव नहीं छोड़ सके। तेज गेंदबाज भी धीरे-धीरे थके नजर आने लगे और दोनों बल्लेबाज आराम से रन बटोरते रहे।
 
चायकाल के बाद भी रन बटोरने का सिलसिला चलता रहा। पांड्या ने आखिर बेयरस्टो को कार्तिक के हाथों कैच कराकर भारत को 6ठी सफलता दिलाई लेकिन तब तक इंग्लैंड का स्कोर 320 रन पहुंच चुका था। स्टंप्स के समय वोक्स के साथ सैम करेन 22 रन बनाकर नाबाद थे।
 
भारत की तरफ से शमी ने 74 रन देकर 3 विकेट, पांड्या ने 66 रनों पर 2 विकेट और ईशांत ने 88 रनों पर 1 विकेट लिया। ऑफ स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन को 17 ओवर में 68 और कुलदीप को 9 ओवर में 44 रन देकर कोई विकेट नहीं मिला।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING