इंग्लैंड के तेज गेंदबाज एंडरसन ने मचाया तहलका, दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया का बेहद शर्मनाक प्रदर्शन

शुक्रवार, 10 अगस्त 2018 (20:05 IST)
लंदन। बारिश से प्रभावित भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट मैच में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत की पहली पारी 35.2 ओवर में 107 रन पर ही धराशायी हो गई। जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक पांच विकेट लिए। भारत के लिए अश्विन 29 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे जबकि दूसरे क्रम पर विराट कोहली (23) रहे। 

 
टीम इंडिया को बहुत बड़ा झटका उस वक्त लगा, जब‍ कप्तान विराट कोहली केवल 23 रन बनाकर आउट हो गए। कोहली को वोक्स ने स्लिप में बटलर के हाथों कैच आउट करवाया। कोहली के बाद अजिंक्य रहाणे (18), कुलदीप यादव (0) और अश्विन (29), ईशांत शर्मा (0) के विकेट गिरे।  
 
भारत ने खेल के आखिरी सत्र के बचे हुए समय में जल्दी जल्दी विकेट गंवाए। विराट कोहली पैवेलियन में आकर पैड्‍स भी नहीं उतार पाए थे कि हार्दिक पांड्‍या और दिनेश कार्तिक भी आउट हो गए। वोक्स ने हार्दिक (11) को स्लिप में बटलर के हाथों कैच करवाया। दिनेश कार्तिक के डंडे सैम कुरेन ने 1 रन पर बिखेर दिए। इस तरह भारत 24.2 ओवर में 62 के मामूली स्कोर पर 6 विकेट गंवा चुका था। 
 
मैच का पहला दिन पूरी तरह पानी में बर्बाद हो गया था जबकि दूसरे दिन भी बारिश की बाधा डाली लॉर्ड्‍स के मैदान पर काले बदरा झूमकर बरसे जब अंपायरों ने बारिश के कारण दूसरी बार खेल रोका, तब तक भारत ने 8.3 ओवर में 15 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे।
 
आज सुबह बमुश्किल से 6.3 ओवर का खेल ही हुआ था कि बारिश ने पहली बाधा डाली। इन सवा छह ओवर में भारत  पर जेम्स एंडरसन का कहर भी बरपा, जिन्होंने दोनों सलामी बल्लेबाजों (मुरली विजय और केएल राहुल) को कुल 11 रन पर पैवेलियन भेज दिया। 
इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन ने भारतीय टीम को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को पहले सत्र में एक के बाद एक दो झटके दिए। यदि बारिश के कारण खेल को नहीं रोका जाता तो हो सकता था कि वे भारतीय बल्लेबाजी की कमर ही तोड़ देते। अंपायरों ने समय से पहले लंच का ऐलान कर कर दिया। 
 
लंच के बाद पुजारा रन आउट : लंच के बाद जैसे ही बारिश थमी और खेल शुरु हुआ तो चेतेश्वर पुजारा के रूप में भारत का तीसरा विकेट पैवेलियन लौट गया। मात्र 1 रन बनाने वाले पुजारा इंग्लैंड की तरफ से पदार्पण मैच खेल रहे ओली पोप के सटीक थ्रो पर रन आउट हो गए। 8.3 ओवर में भारत का स्कोर जब 3 विकेट पर 15 रन पर पहुंचा, तब बारिश ने फिर से खेल रोक दिया। विराट कोहली इस समय 3 रन पर नाबाद हैं।

मुरली ने विजय ने लगातार तीसरी पारी में निराश किया : दूसरे टेस्ट की शुरूआत गुरुवार से होनी थी लेकिन पहले दिन का खेल बारिश के कारण धुल गया था। शुक्रवार को जब मैच शुरू हुआ तो इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। एंडरसन ने भारत को पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर झटका दे दिया, जब उन्होंने मुरली विजय को बोल्ड कर दिया। विजय खाता नहीं खोल सके और सीरीज़ में लगातार तीसरी पारी में निराश कर गए।

एंडरसन ने केएल राहुल को सस्ते में पैवेलियन लौटाया : भारत ने ओपनर शिखर धवन को बाहर कर ओपनिंग में लोकेश राहुल को आजमाया लेकिन वह भी एंडरसन का दूसरा शिकार बन गए। राहुल ने 14 गेंदों में दो चौके लगाकर 8 रन बनाए लेकिन एंडरसन की बाहर निकलती गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों में समा गई।
 
स्विंग के आगे भारतीय ढेर : एंडरसन की स्विंग लेती गेंदों ने भारतीय बल्लेबाज़ों को खासा परेशान किया। पहले टेस्ट से बाहर रहे पुजारा ने इस मैच में शिखर की जगह ली और खेल रूकने के समय वह 19 गेंदों में मात्र एक रन बनाकर क्रीज पर थे। दूसरे छोर पर कप्तान विराट कोहली एक रन बनाकर क्रीज पर थे। 
 
टीम इंडिया ने किए दो परिवर्तन : इससे पहले भारत ने अपनी टीम में दो परिवर्तन किए। चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए भारत की अंतिम एकादश में जगह मिल गई जबकि चेतेश्वर पुजारा को टीम में ओपनर शिखर धवन की जगह शामिल किया गया है। पुजारा को शिखर की जगह और कुलदीप को तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव की जगह टीम में शामिल किया गया।

इंग्लैंड टीम में एक परिवर्तन : इंग्लैंड ने भी एक परिवर्तन किया और क्रिस वोक्स को बेन स्टोक्स की जगह अंतिम एकादश में शामिल किया गया। स्टोक्स कानूनी कार्रवाई के चलते बाहर हैं। इंग्लैंड ने ओली पोप को अपना टेस्ट पदार्पण का मौका दिया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING