Asia cup 2018 : टीम इंडिया के पास सातवीं बार खिताब जीतने का मौका

शुक्रवार, 14 सितम्बर 2018 (15:09 IST)
एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट जैसे-जैसे करीब आ रहा है, वैसे-वैसे क्रिकेटप्रेमियों के दिलों की धड़कनें तेज होती जा रही हैं। यह टीम इंडिया के पास मौका, जिसे वह बिलकुल गंवाना नहीं चाहेगी। भारत ने अब तक 6 बार एशिया कप जीता है। इनमें पांच वन-डे फॉर्मेट और एक टी-20 फॉर्मेट के खिताब शामिल हैं। पिछला एशिया कप 2016 में हुआ था, जिसमें भारत ही चैंपियन बना था। 


15 सितंबर से यूएई में शुरू होने जा रहे एशिया कप में भारतीय टीम रिकॉर्ड सातवीं बार खिताब अपने नाम कर दबदबा कायम रखना चाहेगी। भारत ने अब तक सर्वाधिक छह बार एशिया कप का खिताब जीता है। इनमें पांच बार वन-डे प्रारूप में और एक बार टी-20 प्रारूप में जीते गए खिताब शामिल हैं। ये टूर्नामेंट 1984 में शुरू हुआ और इसकी शुरुआत एक खास मकसद से साथ की गई थी।
 
कहा जाता है कि एशियाई देशों के बीच प्रेम और आपसी प्यार बनाए रखने के लिए 1983 में एशियाई क्रिकेट परिषद का गठन किया गया था। यहीं से इस टूर्नामेंट को भी आयोजित कराने का फैसला हुआ। इसके बाद पहली बार 1984 में इस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था। शुरू में इस टूर्नामेंट को दो साल के अंतराल पर आयोजित किया गया, लेकिन उसके बाद इसका आयोजन चार साल बाद होने लगा। 2008 से इसे फिर से नियमित रूप से दो साल के अंतराल पर आयोजित किया जा रहा है।
 
भारतीय टीम के एशिया कप में रिकॉर्ड : भारत ने अपना पहला एशिया कप टूर्नामेंट अप्रैल 1984 में शारजाह में खेला था। इसमें भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद भारत ने एशिया कप में खिताबी हैटट्रिक भी लगाई। 1988, 1991 और 1995 में लगातार तीन खिताब जीते।
 
उल्लेखनीय है कि 1986 में खेले गए एशिया कप में भारत ने हिस्सा नहीं लिया था। 1986 में श्रीलंका ने इस खिताब को अपने नाम किया था। अब तक कुल 13 एशिया कप हुए हैं, यूएई 14वें एशिया कप की मेजबानी करेगा, जिसमें भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे हैं।
 
एशिया कप का कार्यक्रम ग्रुप चरण में होगा, जिसमें दो ग्रुप बनाए गए हैं, जिन्हें ए और बी नाम दिया गया है। ग्रुप-ए में तीन टीमें और ग्रुप-बी में तीन टीमें हैं।
 
ग्रुप A की टीम 1. भारत 2. पाकिस्तान 3. हांगकांग
 
ग्रुप B की टीम 1. श्रीलंका 2. अफगानिस्तान 3. बांग्लादेश
 
ग्रुप मैच 15 सितंबर से 20 सितंबर तक खेले जाएंगे। इसके बाद 21 सितंबर से 26 सितंबर तक सुपर फोर और फिर 28 सितंबर को निर्णायक मुकाबला खेला जाएगा। सभी मैच दुबई में दो मैदानों पर खेले जाएंगे- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, दुबई 2. शेख जायद स्टेडियम, अबू धाबी। सभी मैच भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे शुरू होंगे। (स्पोर्ट्स डेस्क)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING