रिलायंस जियो ने सितंबर में 1.3 करोड़ ग्राहक जोड़े, एयरटेल-वोडा-आइडिया को नुकसान

शुक्रवार, 2 नवंबर 2018 (22:52 IST)
नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने सितंबर महीने में अपने नेटवर्क पर 1.3 करोड़ ग्राहकों को जोड़ा है जबकि प्रतिद्वंद्वी कंपनियों भारती एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन को नुकसान हुआ है। दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा जारी अगस्त के आंकड़ों के मुताबिक जियो का ग्राहक आधार इस साल अगस्त में 23.9 करोड़ था।
 
 
कंपनी ने सितंबर तिमाही के नतीजे में दावा किया कि उसके ग्राहकों की संख्या 25.2 करोड़ है। यह अगस्त महीने की संख्या से 1.3 करोड़ अधिक है, हालांकि दूरसंचार कंपनियों के संगठन सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने रिलायंस जियो के ग्राहक आधार के आकंड़े जारी नहीं किए हैं। उसने बीएसएनएल, एमटीएनएल और अन्य कंपनियों के ग्राहकों की संख्या को भी शामिल नहीं किया है, क्योंकि वे संगठन के सदस्य नहीं हैं।
 
अन्य दूरसंचार कंपनियों के मामले में सीओएआई के आंकड़ों के मुताबिक भारती एयरटेल के ग्राहकों की संख्या अगस्त में 34.58 करोड़ से घटकर सितंबर में 34.35 करोड़ रह गई। एयरटेल को 23.58 लाख ग्राहकों का नुकसान हुआ।
 
आइडिया के ग्राहकों की संख्या अगस्त में 21.71 करोड़ से गिरकर सितंबर में 21.31 करोड़ पर आ गई। इस दौरान 40.61 लाख ग्राहकों ने उसका नेटवर्क छोड़ दिया। इसी प्रकार वोडाफोन का ग्राहक आधार अगस्त में 22.44 करोड़ से घटकर सितंबर में 22.18 करोड़ रह गया।
 
सीओएआई के महानिदेशक रंजन एस. मैथ्यू ने कहा कि सभी दूरसंचार सेवा प्रदाता देशभर में अपनी सेवाओं का विस्तार कर रहे हैं। ग्राहकों के लिए उसने कॉलिंग और डेटा सेवा से आगे की सेवाएं देनी शुरू कर दी है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख मोदी का 'दिवाली तोहफा', 59 मिनट में मिलेगा 1 करोड़ तक का कर्ज