कमजोर मांग से सोना स्थिर, चांदी चमकी

सोमवार, 9 जुलाई 2018 (16:33 IST)
नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर पीली धातु में अच्छी तेजी के बावजूद स्थानीय मांग कमजोर पड़ने से सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना गत कारोबारी दिवस के 31,650 रुपए प्रति दस ग्राम पर स्थिर रहा। चांदी की औद्योगिक ग्राहकी आने से यह 250 रुपए चमककर 40,750 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।


थोक सर्राफा बाजार में वैवाहिक मांग अब समाप्त हो चुकी है। इस कारण वैश्विक तेजी का असर स्थानीय बाजार में नहीं दिखा। डॉलर की तुलना में रुपए की मजबूती ने भी सोने को चमकने से रोका। विदेशों से मिली जानकारी के अनुसार, वहां सोना हाजिर 8.05 डॉलर की मजबूती के साथ 1,262.40 डॉलर प्रति औंस बोला गया। अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा भी 6.40 डॉलर की बढ़त में 1,262.20 डॉलर प्रति औंस बोला गया।

दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के तीन सप्ताह से ज्यादा के निचले स्तर तक उतरने से पीली धातु को मजबूती मिली है। डॉलर के कमजोर होने से अन्य मुद्राओं वाले देशों के लिए सोना आयात सस्ता हो जाता है। इससे मांग बढ़ती है और पीली धातु के दाम में तेजी आती है।

अमेरिका में पिछले सप्ताह जारी रोजगार के आंकड़े उम्मीद से कमतर रहने से डॉलर नरम पड़ा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर भी 0.19 डॉलर की मजबूती के साथ 16.17 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत मैट्रिमोनी पर - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन !

LOADING