खुशखबर, ट्राई ने मोबाइल यूजर्स को दी यह बड़ी सुविधा

मंगलवार, 17 अप्रैल 2018 (17:17 IST)
नई दिल्ली। ट्राई ने मोबाइल यूजर्स को बड़ी सुविधा दी है। इस सुविधा के जरिए यूजर्स को अब सही टैरिफ प्लान का चयन करने के लिए अलग-अलग वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अंतर्गत ट्राई की वेबसाइट पर ही यूजर्स प्लान्स की तुलना कर सकेंगे।
 
ट्राई की इस सेवा के साथ इसकी वेबसाइट (https://tariff.trai.gov.in) पर जाकर यूजर्स किसी भी टेलीकॉम कंपनी के प्लान की पूरी जानकारी देख पाएंगे। साथ ही सभी कंपनियों के प्लान यहां उपलब्ध होने के कारण से इनके बीच यूजर्स तुलना भी कर पाएंगे।

इससे यूजर्स आसानी से अपने लिए बेस्ट टैरिफ प्लान का चयन कर सकते हैं। इससे सिर्फ यूजर्स को फायदा नहीं होगा बल्कि कंपनियों के प्लान को लेकर भी पारदर्शिता आएगी। अब तक ऐसा कोई सरकारी प्लेटफार्म उपलब्ध नहीं था जो एक जगह पर सभी कंपनियों के प्लान्स का ब्योरा दे रहा हो। इसके लिए यूजर्स को अलग-अलग कंपनियों की वेबसाइट को खंगालना पड़ता था। इसके लिए सबसे पहले आपको ट्राई की वेबसाइट (https://tariff.trai.gov.in) पर जाना होगा। 
 
पेज खुलने के बाद अपनी आवश्यकता और बजट के मुताबिक जानकारी भर दें, आप किस प्लान की तलाश कर रहे हैं? मोबाइल के लिए प्लान ढूंढ रहे हैं या लैंडलाइन के लिए? कितने तक का प्लान चाहते हैं? प्रीपेड प्लान या पोस्टपेड प्लान की खोज कर रहे है? आदि। इसके बाद सर्किल की डिटेल्स भरें, जैसे- दिल्ली, मुंबई आदि। इसके बाद आपके सामने आपकी वरीयता के अनुसार प्लान्स आ जाएंगे। 
 
आप तमाम प्लान्स में तुलना कर के अपने लिए बेस्ट प्लान का चुनाव कर सकते हैं। अभी यह ट्रायल फेज में है। इसका बीटा वर्जन उपलब्ध है और इसलिए इसमें फिलहाल सिर्फ दिल्ली सर्किल ही आ रहा है और एयरटेल के प्लान्स ही आ रहे हैं। कुछ समय बाद इसका फुल वर्जन उपलब्ध होगा और यूजर्स इस सेवा का जल्द ही लाभ उठा पाएंगे।

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें-निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING