सैमसंग भारत में खोलने जा रहा है सबसे बड़ी फैक्टरी, 70 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

सोमवार, 9 जुलाई 2018 (08:10 IST)
सैमसंग भारत में दुनिया की सबसे बड़ी फैक्टरी भारत में खोलने जा रहा है। नोएडा में खुलने वाली इस फैक्टरी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री मून जेई इन सोमवार को उद्घाटन करेंगे। 35 एकड़ में फैली सैमसंग फैक्टरी से 70 हजार लोगों को नौकरियां मिलेंगी।
 
नोएडा में खुलने वाली इस फैक्टरी से नोएडा, चीन और अमेरिका के शहरों को भी पीछे छोड़ देगा। सैमसंग की नई फैक्टरी उसके 1997 में बनाए गए प्‍लांट के करीब है। पिछले साल जून में कंपनी ने 4915 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की थी। इसके चलते कंपनी का उत्‍पादन दुगुना हो जाएगा। सैमसंग वर्तमान में 6.70 करोड़ फोन भारत में बना रही है और नए प्‍लांट के शुरू होने पर उसकी उत्‍पादन क्षमता बढ़कर 12 करोड़ फोन सालाना हो जाएगी।
 
नए प्‍लांट के शुरू होने से मोबाइल के साथ ही रेफ्रिजरेटर और फ्लैट पेनल टीवी की उत्‍पादन क्षमता भी बढ़ जाएगी और इसके जरिए कंपनी इन क्षेत्रों में अपनी पकड़ मजबूत कर लेगी। भारत में सैमसंग के दो प्‍लांट नोएडा और तमिलनाडु में श्रीपेरुम्‍बुदुर है। इनके अलावा नोएडा में एक डिजाइन सेंटर और पांच रिसर्च व डेवलपमेंट सेंटर है। इनमें करीब 70 हजार लोग काम करते हैं। कंपनी की डेढ़ लाख के करीब रिटेल दुकानें भी है। सैमसंग के लिए भारत टॉप पांच स्‍मार्टफोन बाजारों में शामिल है।
 
सैमसंग ने 1996 में नोएडा प्‍लान का निर्माण शुरू किया था और अगले साल तक यहां पर पहला टीवी बना लिया गया था। 2003 में रेफ्रिजरेटर का उत्‍पादन भी शुरू कर दिया। कंपनी ने 2007 में यहां पर मोबाइल बनाना शुरू किया। अगले पांच साल में कंपनी देश की नंबर वन मोबाइल कंपनी बन गई। इसके बाद नोएडा प्‍लांट में पहली बार 'गैलेक्‍सी एस3'मॉडल बनाया गया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत मैट्रिमोनी पर - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन !

LOADING