यमन में दर्दनाक हादसा, हवाई हमले में 43 लोगों की मौत, 61 घायल

गुरुवार, 9 अगस्त 2018 (23:36 IST)
अदन। यमन के सादा प्रांत में गुरुवार को सऊदी नीत गठबंधन के हवाई हमले में एक बस में सवार बच्चों समेत 43 लोगों की मौत  हो गई और 61 अन्य घायल हो गए।


सादा में स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख अब्दुल गनी नाएब ने बताया कि सऊदी नीत गठबंधन के हमले में एक बस में सवार बच्चों समेत 43 लोगों की मौत हो गई। हमले में 61 लोग घायल भी हुए हैं।

यमन की सरकारी न्यूज एजेंसी एसपीए ने ईरान के समर्थन वाले हाउती विद्रोहियों से लड़ रहे पश्चिम समर्थित गठबंधन के हवाले से बताया कि सऊदी अरब के औद्योगिक शहर जिजान में मिसाइल लॉन्चर को निशाना बनाकर हवाई हमला किया गया जिसमें यमन के एक नागरिक की मौत हो गई। गठबंधन ने हाउती विद्रोहियों पर बच्चों को ढाल के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया।

बयान में गुरुवार को सादा में किए गए सैन्य हमले को वैध करार दिया गया और इसे अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के अनुरूप बताया है। रेड क्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) ने बताया कि उत्तरी सादा प्रांत के दहयान बाजार में बच्चों को ले जा रही बस पर भी हमला किया गया, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई और कुछ अन्य घायल हो गए।

उत्तरी यमन में सऊदी अरब की सीमा से लगे क्षेत्र में कितने हवाई हमले किए गए और कितने बच्चों की मौत हुई, यह साफ नहीं हो सका है। यमन में आईसीआरसी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख जोहान्नस ब्रुनर ने ट्वीट कर कहा, 'कई लोग मारे गए और कई लोग घायल हो गए, इनमें अधिकतर 10 से कम आयु वर्ग के हैं।'    

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING