महामहंगाई, 50 लाख में मिल रहेे हैं एक किलो टमाटर

बुधवार, 22 अगस्त 2018 (16:19 IST)
आम आदमी को डराने वाला है शब्द है 'महंगाई'। लोग अक्सर देखते हैं कि चीजों के दाम कितने घटे-बढ़े। लेकिन दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में महंगाई की स्थिति इतनी खराब है कि लोग टोकरियों में नोट भरकर ले जा रहे हैं तो भी 1 किलो मीट की खरीदी नहीं कर पा रहे हैं। वेनेजुएला पर महामहंगाई की मार पड़ रही है। हालत इतनी खराब है कि जहां-तहां नोट बिखरे पड़े हुए हैं। यहां की मुद्रा बोलिवर कूड़ेदानों में नजर आ रही है। वेनेजुएला की राष्ट्रीय असेंबली के मुताबिक औसत हर 26 दिन बाद चीजों की कीमत दोगुनी हो रही है। महंगाई अपने चरम पर पहुंच चुकी है। यहां तक कि एक कप कॉफी के लिए लोगों को 25 लाख बोलिवर चुकाने पड़ रहे हैं।
 
कच्चे तेल में समृद्ध देश वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था ढहने की कगार पर है। साल के अंत तक वेनेजुएला में न्यूनतम मजदूरी में 3,000 प्रतिशत और महंगाई में 1,00,000 प्रतिशत इजाफा होने की आशंका है। महंगाई से मुकाबला करने के लिए वेनेजुएला की सरकार ने नोटों से 5 जीरो हटाने का फैसला लिया है यानी 5 लाख बोलिवर की करेंसी अब महज 5 बोलिवर के बराबर होगी।
 
बदला करेंसी का नाम : वेनेजुएला में निकोलस माडुरो की सरकार ने मुद्रा बोलिवर का 95 प्रतिशत अवमूल्यन करने के साथ ही इसका नाम बदलकर 'सॉवरेन बोलिवर' कर दिया है। यहां 1,000 के नोट को चलन से बाहर भी कर दिया गया, साथ ही 2, 5, 10, 20, 50, 100, 200 और 500 के नए नोट भी जारी किए गए। अर्थशास्त्रियों ने चेतावनी दी है कि वेनेजुएला के हालात और खराब होंगे। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष के अनुमान के मुताबिक इस साल वेनेजुएला की महंगाई दर में 10 लाख प्रतिशत तक उछाल आ सकता है।
 
25 लाख बोलिवर में 1 कप कॉफी : 31 जुलाई को वेनेजुएला की राजधानी कराकस के कैफे हाउस में 1 प्याली कॉफी 25 लाख बोलिवर में एक प्याली कॉफी मिल रही थी। वेनेजुएला में 1 किलो टमाटर की कीमत है 50 लाख बोलिवर। कुछ दुकानदार बढ़ी कीमतों को लेकर चिंतित हैं। एक सैंडविच की पुराने बोलिवर में कीमत 20 लाख है। 
 
बैंकों में लंबी-लंबी लाइनें : वेनेजुएला में महंगाई के कारण बड़े नोटों की मांग बढ़ गई, लेकिन वहां के बैंकों ने सभी ग्राहकों पर अपने अकाउंट से पैसे निकालने की सीमा तय कर दी। नए नोट लेने के लिए बैंकों के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं। एटीएम के बाहर लंबी-लंबी कतारें लगी हैं जबकि निकासी की सीमा 10 बोलिवर निर्धारित की गई, जो देश में 1 कॉफी खरीदने के लिए भी अपर्याप्त है।
 
सरकार की नीतियों की आलोचना : वेनेजुएला के केंद्रीय बैंक ने नई विनिमय दर के तहत बोलिवर का 96 प्रतिशत तक अवमूल्यन किया है। यह आसमान छू रही मुद्रास्फीति को रोकने के लिए राष्ट्रपति निकोलस मादुरो द्वारा किए जा रहे प्रयासों का हिस्सा है, हालांकि कारोबारी दिग्गज इस फैसले की आलोचना कर रहे हैं।
 
वेनेजुएला के केंद्रीय बैंक ने यूरो के मुकाबले बोलिवर की विनिमय दर 68.65 बोलिवर प्रति यूरो निर्धारित की, वहीं अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले इसकी दर करीब 60 बोलिवर प्रति डॉलर के बराबर है। इससे पहले डॉलर कुछ 2.48 बोलिवर के बराबर था।
 
विरोध में विपक्षी पार्टियों का बंद : मुद्रा समायोजन से निपटने के लिए कुछ व्यवसाय बंद रहे, जबकि अन्य व्यवसाय मादुरो की नीति का विरोध कर रहे तीनों विपक्षी पार्टियों की 24 घंटे के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING