अमेरिका, यूरोपीय संघ व्यापार विवाद को बातचीत से सुलझाने पर राजी

गुरुवार, 26 जुलाई 2018 (19:21 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) व्यापार मोर्चे पर जारी तनाव को बातचीत के जरिए हल करने और व्यापार युद्ध पर रोक लगाने पर सहमत हो गए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन क्लाउड जंकर की बुधवार को हुई बैठक के बाद यह बात सामने आई है।
 
व्हाइट हाउस में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि दोनों नेताओं ने अटलांटिक में व्यापार में बाधा डालने वाले शुल्क और सब्सिडी को हटाने के लिए बातचीत शुरू करने पर सहमति व्यक्त की है।
 
ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि हम अमेरिका और यूरोपीय संघ के बीत संबंधों का नया अध्याय शुरू करने के लिए यहां मिले हैं। यह करीबी मैत्रीपूर्ण रिश्तों, मजबूत व्यापार संबंधों, वैश्विक सुरक्षा और समृद्धि के लिए मिलकर बेहतर काम करने और आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ने का नया चरण है।
 
ट्रंप ने कहा कि यह कदम महत्वपूर्ण है, क्योंकि अमेरिका और यूरोपीय संघ की कुल मिलाकर वैश्विक जीडीपी में 50 प्रतिशत से ज्यादा की हिस्सेदारी है। हम मिलकर वैश्विक कारोबार का 50 प्रतिशत व्यापार कर रहे हैं। यदि हम साथ हो जाएं तो दुनिया को बेहतर, अधिक सुरक्षित और समृद्ध स्थान बना सकते हैं। 
 
ट्रंप ने कहा कि दोनों पक्ष शून्य शुल्क, गैरशुल्क बाधाओं को दूर करने और वाहन के अलावा अन्य औद्योगिक वस्तुओं पर शून्य सब्सिडी पर साथ मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं। हम सेवा, रसायन, औषधि, चिकित्सा उत्पाद के साथ-साथ सोयाबीन में व्यापार बढ़ाने पर भी काम करेंगे। यह किसानों और श्रमिकों के लिए बाजारों को खोलेगा।
 
अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड ने इस फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था केवल तब लाभान्वित हो सकती है, जब देश असाधारण उपायों के बिना व्यापार और निवेश दिक्कतों को हल करने के लिए रचनात्मक रूप से प्रयास करें। जर्मनी के वित्तमंत्री पीटर अल्टमायर ने ट्वीट करके कहा- 'जंकर और ट्रंप को बधाई : यह बातचीत व्यापार युद्ध को टाल सकती है और लाखों नौकरियों को बचा सकती है।' (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING