खतरों के खिलाड़ी रैकून ने 25 मंजिला इमारत पर चढ़कर मचाई सनसनी

गुरुवार, 14 जून 2018 (13:32 IST)
मिनियापोलिस। अमेरिका के सेंट पॉल में एक रैकून उस समय खतरों का खिलाड़ी बन गया, जब उसने 25 मंजिला इमारत पर चढ़कर इंटरनेट पर सनसनी मचा दी। बाद में रैकून को सुरक्षित पकड़ लिया गया और वापस जंगल में छोड़ दिया गया।


सेंट पॉल में वन्यजीव प्रबंधन सेवाओं के अनुसार, यूबीएस प्लाजा इमारत से बुधवार सुबह रैकून को पकड़ लिया गया। तकनीशियनों ने एक एलिवेटर की मदद से रैकून को उतारा और उसके पिंजड़े को एक ट्रक में ले गए। तकनीशियनों को छत पर ले जाने वाले कंपनी की महाप्रबंधक क्रिस्टिना वैल्डीविया ने कहा कि यह निश्चित तौर पर स्वस्थ रैकून है। उसकी हालत अच्छी है। वह सामान्य रूप से खा-पी रहा है।

मंगलवार को 25 मंजिला इमारत पर चढ़कर रैकून के एडवेंचर ने सोशल मीडिया पर सनसनी मचा दी थी। टि्वटर पर कई लोगों ने उसकी सुरक्षा को लेकर चिंताएं जताई थीं। मादा रैकून के इमारत पर चढ़ने की वीडियो भी सोशल मीडिया पर छा गई। रैकून उत्तर अमेरिका में मिलने वाला एक मध्यम आकार का स्तनधारी जानवर है।

इसके शरीर की लंबाई 40 से 70 सेंटीमीटर होती है और इसका वजन 3.5 से 9 किलो होता है। टोरंटो में यॉर्क यूनिवर्सिटी में रैकून के व्यवहार की विशेषज्ञ सुजैन मैकडोनाल्ड और वन्यजीव पुनर्वास केंद्र की कार्यकारी निदेशक फिल जेनी ने कहा कि रैकून के लिए ऊंचे पेड़ों और अन्य इमारतों पर चढ़ना असामान्य बात नहीं है।
हालांकि इससे पहले किसी रैकून के गगनचुंबी इमारत पर चढ़ने की घटना नहीं सुनी गई। मैकडोनाल्ड ने कहा कि साल 2015 में एक रैकून तब सुर्खियों में आया था, जब वह टोरंटो में 699 फीट ऊंची क्रेन पर चढ़ गया था। बाद में वह खुद सुरक्षित नीचे उतर गया था। (भाषा)
फोटो सौजन्‍य : टि्वटर 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING