पाकिस्तान में मतदान जारी, कौन बनेगा अगला प्रधानमंत्री...

बुधवार, 25 जुलाई 2018 (08:48 IST)
इस्लामाबाद। पाकिस्तान में बुधवार सुबह आठ बजे से संघ और प्रांतों के लिए मतदान शुरू हो गया। वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी। इसके तुरंत बाद मतगणना शुरू हो जाएगी। 
 
पाकिस्तान में नेशनल असेंबली की कुल 342 सीटों के लिए मतदान चल रहा है जिनमें से 70 सीटें आरक्षित हैं। नेशनल असेंबली के लिए 3675 और चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 8895 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। आम चुनावों में दस करोड़ से अधिक कुल 10,59,55,407 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे जिनमें से 5.92 करोड़ पुरुष और 4.67 करोड़ महिला मतदाता हैं।
 
देश में 20 हजार से अधिक मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। पाकिस्तान के चुनाव में देश की सबसे अधिक आबादी वाला पंजाब प्रांत बेहद अहम है। माना जाता है कि पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए पंजाब की सत्ता पर काबिज होना सबसे जरूरी है।
 
नेशनल असेंबली की कुल 342 सीटों में से 183 सीटें पंजाब प्रांत में ही हैं। पंजाब प्रांत को नवाज शरीफ की पीएमएल-एन का गढ़ माना जाता है लेकिन इस बार यहां इमरान खान की पीटीआई उसे कड़ी टक्कर देने को तैयार दिख रही है। पिछले चुनाव में पीएमएल-एन को 170, पीपीपी को 45 और पीटीआई को 33 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इसके अलावा 94 सीटों पर अन्य दलों को जीत मिली थी।
 
सबकी नजरें इस बात पर लगी हुई हैं कि इमरान खान, शाहबाज शरीफ और बिलावल भुट्टों में से पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा।
 
इस चुनाव में मुख्य मुकाबला क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के बीच माना जा रहा है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING