उत्तर कोरिया बना रहा है परमाणु सामग्री, अमेरिकी विदेश मंत्री ने सीनेट से कहा

गुरुवार, 26 जुलाई 2018 (11:43 IST)
फाइल फोटो

वॉशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने गुरुवार को सांसदों को बताया कि उत्तर कोरिया अब भी परमाणु सामग्री बना रहा है। दरअसल, 6 सप्ताह पहले ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले का अब कोई खतरा नहीं है।

पोम्पिओ ने सीनेट की विदेश संबंधों की समिति के समक्ष सांसदों से कहा कि हां, वे अब भी परमाणु सामग्री बना रहे हैं। ट्रंप ने 12 जून को सिंगापुर में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ ऐतिहासिक शिखर वार्ता की थी, जहां अमेरिका ने कहा था कि किम पूरी तरह से परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए सहमत हो गए हैं।

पोम्पिओ ने कहा कि प्रगति हो रही है और ट्रंप उत्तर कोरिया के निरस्त्रीकरण की संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं। बहरहाल, उन्होंने चेतावनी भी दी कि अमेरिका उत्तर कोरिया के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण मुद्दे पर अनिश्चितकाल तक चर्चा नहीं करता रहेगा तथा हम धैर्यपूर्ण कूटनीति में शामिल हैं लेकिन हम इसे लंबे समय तक चलने नहीं देंगे।

पोम्पिओ ने कहा कि उन्होंने किम का दायां हाथ माना जाने वाले किम योंग चोल के साथ रचनात्मक बातचीत के दौरान इस स्थिति पर बात की थी तथा प्रगति हो रही है। हम चाहते हैं कि चेयरमैन किम जोंग उन सिंगापुर में अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करें।
उपग्रह से प्राप्त नई तस्वीरों से ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि किम ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण स्थल को नष्ट करना शुरू कर दिया है। पोम्पिओ ने कहा कि सभी देश उत्तर कोरिया के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों को लागू करें। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING