म्यांमार में रायटर के दो संवाददाताओं को 7 वर्ष की कैद

सोमवार, 3 सितम्बर 2018 (16:58 IST)
यांगून। म्यांमार की एक अदालत ने सरकारी गोपनीयता कानून के उल्लंघन के मामले में संवाद समिति रायटर के 2 संवाददाताओं को दोषी करार दिया और उन्हें 7 वर्ष कैद की सजा सुनाई। यांगून उत्तरी जिले के न्यायाधीश ये लविन ने कहा कि वा लोन (32) और क्याव सो ओ (28) ने गोपनीय दस्तावेज एकत्र और प्राप्त करके औपनिवेशिक काल का सरकारी गोपनीयता कानून का उल्लंघन किया।


न्यायाधीश ने कहा कि अभियुक्तों ने सरकारी गोपानीयता कानून 3.1 सी का उल्लंघन किया और उनके खिलाफ 7 वर्ष कैद की सजा सुनाई गई है। इस सजा में दोनों पत्रकारों द्वारा 12 दिसंबर से जेल में बिताया गया समय जोड़ दिया जाएगा।

संवाददाताओं ने अदालत को बताया था कि 2 पुलिस अधिकारियों ने उन्हें उत्तर यांगून स्थित एक रेस्तरां में 12 दिसंबर को ये दस्तावेज दिए जिसके तुरंत बाद अन्य पुलिस अधिकारियों ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। म्यांमार में अमेरिका के राजदूत स्कॉट मार्सेल ने इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि मैं वा लोन तथा क्याव सो ओ एवं उनके परिजनों के प्रति दु:खी हूं और म्यांमार के लिए भी दुख है।

उन्होंने कहा कि संवाददाताओं को सजा सुनाया जाना उन सभी लोगों के लिए दुखदायी है, जो मीडिया की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष कर रहे हैं। मैं समझता हूं कि लोगों को यह पूछना होगा कि क्या इस प्रक्रिया से म्यांमार में न्यायिक प्रणाली में लोगों का विश्वास बढ़ेगा या घटेगा? म्यांमार में ब्रिटेन के राजदूत दान चुग्ग ने कहा कि यह फैसला उनके लिए 'अत्यंत निराशाजनक' है। (वार्ता)
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING