पीटीआई ने इमरान खान के सिर पर रखा 'कांटों का ताज', प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित

सोमवार, 6 अगस्त 2018 (22:48 IST)
इस्लामाबाद। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की संसदीय समिति ने पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में इमरान खान को सोमवार को आधिकारिक तौर पर नामित कर दिया। पार्टी की ओर से नामांकन के बाद खान ने शपथ ली कि वे जनादेश का सम्मान करेंगे और देश को मौजूदा वित्तीय संकट से उबारेंगे।
 
 
क्रिकेटर से नेता बने 65 वर्षीय खान की पार्टी 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी। यहां एक होटल में हुई पीटीआई की संसदीय समिति की बैठक में खान को नामित किया गया।
 
पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी ने संसदीय दल के नेता के रूप में इमरान खान के नाम का प्रस्ताव पेश किया। नेशनल एसेंबली और सीनेट के नवनिर्वाचित नेताओं ने इसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया। खान ने अपने नेतृत्व में भरोसा व्यक्त करने के लिए सदस्यों का शुक्रिया अदा किया।
 
उन्होंने पार्टी के इतिहास, अपने संघर्ष और उपलब्धियों, 1992 में क्रिकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की जीत की बात की और भविष्य की योजनाओं की रूपरेखा पेश की तथा कहा कि मेरा ध्यान एमएनए या प्रधानमंत्री बनने पर नहीं था। देश ने जिन मुद्दों पर हमारे लिए मतदान किया है, प्राथमिकता के आधार पर उन्हें सुलझाना हमारा फर्ज है। हमारा देश वित्तीय संकट से गुजर रहा है और हमें इसे उबारने की जरूरत है। हम अपने कर्ज का बोझ कम करने के लिए विदेशों में रह रहे पाकिस्तानियों से संपर्क करेंगे।
 
पीटीआई नेता असद उमर के देश के अगले वित्तमंत्री बनने की अटकलें हैं। उमर ने अनुमान लगाया है कि अर्थव्यवस्था को घाटे से उबारने के लिए 12 बिलियन अमेरिकी डॉलर की जरूरत होगी। गत सप्ताह चुनावों में पार्टी की जीत के बाद वे पहली बार बानी गाला स्थित अपने आवास से निकले। गाड़ियों के बड़े काफिले के साथ चलने से इंकार करने के बावजूद उनके साथ बड़ी संख्या में कारें थीं और उन्हें भारी सुरक्षा मुहैया कराई गई थी।
 
पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख की घोषणा अभी नहीं की गई है लेकिन यह 14 अगस्त को देश के स्वतंत्रता दिवस के दिन हो सकता है। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य होते हैं जिनमें से 272 सीधे निर्वाचित होकर आते हैं। कोई भी पार्टी तभी सरकार बना सकती है, जब उसके पास कुल 172 सीटें हों। पीटीआई के प्रवक्ता फवाद चौधरी ने दावा किया कि सहयोगियों और आरक्षित सीटों के साथ पार्टी नेशनल असेंबली में जादूई आंकड़ा हासिल कर लेगी और उसके पास 174 सीटें होंगी। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING