इमरान की ताजपोशी 11 अगस्त को, शरीफ और भुट्‍टो की पार्टी ने हाथ मिलाया

सोमवार, 30 जुलाई 2018 (15:43 IST)
इस्लामाबाद। पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान ने कहा है कि वे 11 अगस्त को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।
 
डॉन अखबार के अनुसार खान ने पार्टी के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों के साथ बातचीत में सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि खैबर पख्तूनवा के मुख्यमंत्री का नाम भी जल्द ही घोषित कर दिया जाएगा। 
 
सिंध प्रात के बारे में बात करते हुए क्रिकेटर से राजनेता बने खान ने कहा कि सिंध के भीतरी हिस्से से गरीबी दूर करना पीटीआई सरकार की उच्च प्राथमिकताओं में शामिल होगा।
 
पच्चीस जुलाई को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के हुए चुनाव में पीटीआई सबसे बड़े दल के रुप में उभरी है, लेकिन वह बहुमत के आंकड़े से दूर रह गई है। पीटीआई को 115 सीटें मिली हैं और वह सामान्य बहुमत से 22 सीटें दूर है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) को 64 और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को 43 सीटें मिली हैं।
 
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार बहुमत का आंकड़ा जुटाने के लिए पीटीआई के नेताओं ने मुत्तिहदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) ग्रेंड डेमोक्रेटिक एलायंस (जीडीए) पीएमएल क्वैदा (पीएमएल-क्यू) ब्लूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) के अलावा निर्वाचित निर्दलीयों से भी संपर्क साधा है।
 
पीएमएलएन और पीपीपी ने हाथ मिलाया : उधर खान के खिलाफ चुनावों में विजयी दो अन्य बड़े दलों पीएमएल (एन) और पीपीपी के नेता केंद्र में पीटीआई के सरकार बनाने पर उसके विरुद्ध समन्वय के साथ संयुक्त रणनीति के लिए तैयार हो गए हैं।
 
पाकिस्तान नेशनल एसेम्बली में कुल 342 सीटें हैं, जिसमें से 272 पर प्रत्यक्ष निर्वाचन होता है। किसी भी दल को सरकार बनाने के लिए कुल 172 सीटों की जरुरत होती है। सरकार बनाने वाली पार्टी को प्रत्यक्ष रुप से चुने गए 272 प्रतिनिधियों में से 137 के समर्थन की आवश्यकता होती है। नेशनल असेम्बली में 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। पाकिस्तान में 272 में से 270 सीटों पर चुनाव हुआ है।
 
खान ने कहा कि खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री के लिए नेता भी निर्णय कर लिया गया है जिसकी घोषणा अगले 48 घंटों में करूंगा। इससे पहले पीटीआई के प्रवक्ता नईमुल हक ने शनिवार को कहा था कि खान 14 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING