इमरान खान के शपथ समारोह की तारीख बदली

शनिवार, 4 अगस्त 2018 (16:11 IST)
इस्लमाबाद। पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटाई) के प्रमुख तथा पूर्व क्रिकेटर इमरान खान पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 14 अगस्त को देश के 21वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं। इस बीच, एक खबर यह भी थी कि संयुक्त विपक्ष इमरान के लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। 
 
कार्यवाहक कानून मंत्री अली जफर ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा कि वह और कार्यवाहक प्रधानमंत्री जस्टिस (रिटायर्ड) नसीरुल मुल्क चाहते हैं कि खान 14 अगस्त को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लें। उन्होंने कहा कि नेशनल असेंबली का सत्र 11 अथवा 12 अगस्त को बुलाया जा सकता है।
 
उन्होंने कहा कि अगर नेशनल असेंबली का सत्र 11 अगस्त को आहूत हुआ तो प्रधानमंत्री के रूप में खान 14 अगस्त को शपथ ले सकते हैं। इसी दिन नए संसद सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी।
 
उन्होंने कहा कि मत पत्रों की छपाई होने के बाद नेशनल असेंबली के स्पीकर तथा डिप्टी स्पीकर का चुनाव 13 अगस्त को किया जाएगा। 
 
कार्यवाहक कानून मंत्री ने पत्रकारों से कहा कि संविधान के अनुसार नेशनल असेंबली का पहला सत्र आम चुनाव के 21 दिनों के अंदर आहूत किया जाना चाहिए। इस प्रकार नेशनल असेंबली का सत्र 15 अगस्त तक आयोजित किया जाना  अनिवार्य है।
 
गौरतलब है कि इससे पहले खान ने 30 जुलाई को दावा किया था कि उनके पास सरकार बनाने के लिए बहुमत है तथा 11 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने की इच्छा जाहिर की थी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING