इमरान खान ने सरकार बनाने के लिए छोटी पार्टियों और निर्दलीयों से संपर्क साधना शुरू किया

रविवार, 29 जुलाई 2018 (00:11 IST)
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के अगले संभावित प्रधानमंत्री इमरान खान ने सरकार बनाने के लिए छोटे राजनीतिक दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है। उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी।
 
 
पार्टी प्रवक्ता फैजल जावेद खान ने बताया कि पार्टी प्रमुख इमरान खान और अन्य नेताओं ने कम से कम एक छोटी पार्टी और निर्दलीय उम्मीवारों से बातचीत शुरू कर दी है। प्रवक्ता ने बताया कि नेशनल असेम्बली में पार्टी के विजयी प्रत्याशियों की संख्या काफी अच्छी है और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) से भी बातचीत जारी है।
 
उन्होंने बताया कि इमरान खान के 14 अगस्त को पाकिस्तान स्थापना दिवस के मौके पर शपथ लेने की उम्मीद है और उनकी पार्टी सबसे आबादी वाले प्रांत पंजाब में भी सरकार बनाएगी तथा इस मामले में रविवार तक अच्छी खुशखबरी मिल जाएगी।
 
गौरतलब है कि इमरान खान की पार्टी को 116 सीटें मिली हैं और सबसे बड़े दल के रूप में उभरी इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने आवश्यक बहुमत जुटाने के लिए छोटे दलों और निर्दलीयों से समर्थन जुटाने की कवायद शुरू कर दी है।
 
क्रिकेटर से राजनेता बने खान की पार्टी 272 सदस्यीय नेशनल असेंबली के चुनाव में 116 सीटें हासिल कर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है लेकिन सरकार बनाने के लिए 137 के बहुमत के जादुई आंकड़े से 21 सीटें पीछे रह गई है। नेशनल एसेंबली में कुल 342 सीटें हैं जिनमें से 272 पर चुनाव होते हैं। 60 सीटें महिलाओं और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। 25 जुलाई को हुए मतदान में 2 सीटों पर चुनाव नहीं हुए।
 
खान की पार्टी को 1 करोड़ 60 लाख 86 हजार से अधिक वोट हासिल हुए हैं जबकि पूर्व प्रधानमंत्री और जेल में बंद नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को 1 करोड़ 20 लाख 89 हजार वोट मिले और वह दूसरे नंबर पर रही। नवाज शरीफ की पार्टी को 64 सीटें मिलीं। पीपीपी को 43 सीटें मिली हैं।
 
खान को आवश्यक बहुमत जुटाने के लिए छोटे दलों और निर्दलीयों का इसलिए सहारा लेना होगा, क्योंकि दूसरे नंबर पर रहने वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और तीसरे नंबर पर रहने वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अलावा कई अन्य छोटे राजनीतिक दल चुनाव में बड़े पैमाने पर धांधली और सेना के हस्तक्षेप का आरोप लगाकर कड़ा विरोध जता रहे हैं।
 
इमरान पंजाब में भी सरकार बनाने के लिए जुटे : पाकिस्तान के आम चुनाव में 116 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान केंद्र और पंजाब में सरकार बनाने के लिए पार्टी अध्यक्ष इमरान खान दिन-रात काम कर रहे हैं।
 
तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रवक्ता नईम-उल-हक ने बनि गाला के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मुख्य धारा की पार्टियों ने सर्वदलीय बैठक में सकारात्मक निर्णय लिया है। वे सभी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी। केंद्र और पंजाब में सरकार बनाने के लिए पार्टी अध्यक्ष इमरान खान दिन-रात काम कर रहे हैं। हक ने कहा कि हम निर्दलीय उम्मीदवारों के संपर्क में हैं और शनिवार या रविवार तक देश को अच्छी खबर मिलेगी। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING