चमकदार रंगों में रंगा प्रसिद्ध मलेशियाई हिन्दू मंदिर का परिसर

गुरुवार, 30 अगस्त 2018 (19:18 IST)
मलेशिया के एक प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर परिसर की सीढ़ियों को चमकदार रंगों से रंगा गया है जिसे लेकर आगंतुक भले ही उत्साहित नजर आ रहे हैं लेकिन धरोहर स्थलों के प्रबंधन का काम देखने वाले अधिकारियों में इसे लेकर गुस्सा है।
 
 
बातू गुफाओं का परिसर कुआलालम्पुर के बाहरी हिस्से में स्थित चूना पत्थर की एक पहाड़ी में बनी गुफाओं की एक श्रृंखला है, जो मलेशिया के प्रजातीय हिन्दू अल्पसंख्यक श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है। मंदिरों तक पहुंचने के लिए लोगों को 272 सीढ़ियां चढ़नी होती है।
 
इन सीढ़ियों को मंदिर में हर 12 साल में होने वाले एक हिन्दू अनुष्ठान से पहले चमकीले रंगों में रंगा गया है। यह अनुष्ठान शुक्रवार को होना है। हालांकि मंदिर प्रबंधन समिति को सरकार के धरोहर विभाग के गुस्से का सामना करना पड़ा है, जो उस पर सीढ़ियों को रंगने के लिए जरूरी अनुमति नहीं लेने का आरोप लगा रहा है।
 
'स्टार' समाचार पत्र की खबर के मुताबिक समिति को विभाग की ओर से एक चेतावनी पत्र मिलेगा जबकि उपसंस्कृति मंत्री मुहम्मद बख्तियार वान चिक ने कहा कि वे बेहद निराश हैं और इस काम ने बातू गुफाओं की अनुरूपता, अखंडता और मौलिकता के साथ छेड़छाड़ की है।
 
उन्होंने परिसर को मिले धरोहर का दर्जा वापस लिए जाने की आशंका से इंकार किया है लेकिन ऐतिहासिक स्थलों का प्रबंधन देखने वाले अन्य लोगों से अपील की है कि वे कोई भी बड़ा काम या मरम्मत कार्य करने से पहले मंजूरी लें।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING