फेसबुक-ट्‍विटर ने डिलीट किए 652 फर्जी अकाउंट्स

बुधवार, 22 अगस्त 2018 (10:47 IST)
सेन फ्रांसिस्को। फेसबुक और ट्‍विटर ने मंगलवार देर रात रूस और ईरान से जुड़े 652 फर्जी अकाउंट्स और पेजों को डिलीट कर दिया। फेसबुक को शक था कि इन अकाउंट्स के जरिए अमेरिका, यूके, मिडिल ईस्ट और लैटिन अमेरिका में राजनीतिक दखलंदाजी की जा रही थी।


फेसबुक के अनुसार, इन अकाउंट्स और पेजों से अलग-अलग अभियान चलाए जा रहे थे। इनमें से तीन अभियान ईरान से जुड़े थे। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बताया कि साइबर सिक्युरिटी ऐसा मुद्दा है, जिसका हल पूरी तरह कभी नहीं हो सकता। हालांकि हम लगातार बेहतर करने की कोशिश में हैं।

सोशल मीडिया कंपनियों ने साइबर सुरक्षा से जुड़ी हुई कंपनी फायर आई की गुप्त सूचना पर यह कार्रवाई की। फायर आई ने मंगलवार को बताया था कि इन खातों से ईरान के दुष्प्रचार को बढ़ावा दिया जा रहा है जिसमें 'सऊदी विरोधी, इजराइल विरोधी और फिलिस्तीनी समर्थक विषय' शामिल हैं।

साइबर सुरक्षा नीति के प्रमुख नथनील ग्लेशर ने फेसबुक पर कहा कि हमने अप्रमाणिक व्यवहार संचालित करने को लेकर ईरान में बनाए गए 652 पेजों, समूह और खातों को हटा दिया है और जिसके लक्ष्य पर पश्चिम एशिया, लैटिन अमेरिका, ब्रिटेन और अमेरिका के लोग थे। ट्विटर ने इसे 'समेकित चालबाजी' प्रयास करार दिया है। (एजेंसियां)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING