पाकिस्तान के नए राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अलवी का है भारत से अनोखा रिश्ता

बुधवार, 5 सितम्बर 2018 (15:39 IST)
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अलवी का भारत के साथ एक दिलचस्प संबंध है। सत्तारुढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने बताया कि अलवी के पिता भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के दंत चिकित्सक थे।


अलवी (69) पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी हैं और पीटीआई के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। उन्हें मंगलवार को पाकिस्तान का राष्ट्रपति चुना गया। अलवी ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज अहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के उम्मीदवार मौलाना फजल उर रहमान को त्रिकोणीय मुकाबले में मात दी और देश के 13वें राष्ट्रपति चुने गए।

नेहरु के दंत चिकित्सक का बेटा होने के अलावा अलवी का भारत से और भी संबंध है। वे एक और ऐसे  राष्ट्रपति हैं जिनका परिवार विभाजन के बाद भारत से पाकिस्तान गया था। उनके पूर्ववर्ती ममनून हुसैन का  परिवार आगरा से यहां आया था, जबकि परवेज मुशर्रफ के माता-पिता नई दिल्ली से यहां आए थे।

सत्तारुढ़ पीटीआई की वेबसाइट पर नए राष्ट्रपति की लघु जीवनी मौजूद है, जिसमें बताया गया है कि अलवी के पिता डॉ. हबीब उर रहमान इलाही अलवी विभाजन से पहले तक नेहरु के दंत चिकित्सक थे और परिवार के पास डॉ. अलवी को लिखे नेहरु के पत्र हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING