मैक्सिको सीमा दीवार निर्माण : ट्रंप ने दी सरकार ठप करने की धमकी

मंगलवार, 31 जुलाई 2018 (10:01 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर वीजा लॉटरी तथा श्रृंखला आधारित आव्रजन को समाप्त कर आव्रजन प्रणाली को योग्यता आधारित बनाने का राग अलापते हुए संसद द्वारा मैक्सिको से लगी सीमा पर दीवार निर्माण की मांग नहीं माने जाने पर सरकार ठप करने की धमकी दी है।


 
व्हाइट हाउस में इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते के साथ संयुक्त रूप सेसंबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, हम दुनिया के सामने हंसी का पात्र बन गए हैं। पूरी दुनिया में हमारी आव्रजन प्रणाली सबसे खराब है।

 
उन्होंने कहा, सीमा सुरक्षा में दीवार निर्माण सहित कई अन्य मुद्दे शामिल हैं। हमें लॉटरी बंद करनी होगी। हमें श्रृंखला आधारित आव्रजन बंद करना होगा जो कि एक आपदा की तरह है। आप एक व्यक्ति को देश में लाते हैं और उनके साथ 32 लोग चले आते हैं।

 
ट्रंप ने कहा, हमें हिरासत में लेने और फिर छोड़ने जैसे भयावह सिद्धांतों को खत्म करना होगा, जिसके तहत आप किसी को हिरासत में लेते हैं, आप उनका नाम लेते हैं और आप उन्हें छोड़ देते हैं। आप यह भी नहीं जानते कि वे कौन हैं। इसके बाद वे फिर अदालत का रुख करना चाहते हैं जहां वे चाहते हैं कि हम हजारों जज नियुक्त करें। यह सब बकवास है और हमें यह कानून बदलना होगा। हम यह कांग्रेस के जरिए करेंगे।

 
ट्रंप ने कहा कि मैं और इटली के प्रधानमंत्री दोनों इस बात को लेकर सहमत हैं कि सुरक्षित सीमाएं देश को सुरक्षित बनाती हैं। ट्रंप ने कल ट्वीट करते हुए कहा, डेमोक्रेटिक पार्टी के दीवार निर्माण सहित अन्य सीमा सुरक्षा मुद्दों पर मत ना देने पर मैं सरकार का कामकाज ठप करने को भी तैयार हूं।
व्हाइट हाउस में पिछले सप्ताह सभा के अध्यक्ष पॉल रेयान, आर-विज और सीनेट में बहुमत के नेता मिच मेककॉनेल, आर-केई के साथ बैठक के बाद ट्रंप ने यह मुद्दा एक बार फिर उठाया है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING